1 गेंद में 286 रन का रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना मुश्किल, जानिए इस रिकॉर्ड का इतिहास

0

1 Ball 286 Runs Story: वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में एक से बढकर एक अजीबोगरीब किस्से देखने और सुनने को मिल जाते हैं, ऐसे ही किस्से इस खेल को और ज्यादा रोमांचक बना देते हैं, आज ऐसा ही एक किस्सा आपको बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, लेकिन ऐसा कैसे हो गया इसे जानने की जिज्ञासा भी आपके अंदर बढ जाएगी, आइये इस दिलचस्प किस्से के बारे में आपको बताते हैं।

आपने एक गेंद में 6 रन बनते तो बहुत बार देखे होंगे, 7 रन भी बन सकते हैं, अगर गेंद नोबॉल रही तो संभव है, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि 1 गेंद में 286 रन बन गये हों, जी हां, हैरान रह गये ना आप, ये कोई मनगढंत कहानी नहीं है, बल्कि ऐसा हुआ है, आइये विस्तार से इस कहानी के बारे में आपको बताते हैं।

और पढ़े: IPL के इतिहास में इन 5 बल्लेबाजों ने नहीं जड़ा एक भी छक्का, पांचवा नाम जानकर हैरानी होगी

1 गेंद में 286 रन की कहानी (1 Ball 286 Runs Story)

क्रिकेट की दुनिया में ऐसा तो कोई नियम नहीं है, कि एक गेंद में 286 रन बन जाए, लेकिन ऐसा हुआ है, ये बात है करीब दो सौ साल पहले 1894 की, 15 जनवरी 1894 को इंग्लैंड में विक्टोरिया और स्क्रैच 11 के बीच बॉनबरी के मैदान पर मैच चल रहा था, पारी की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज ने जबरदस्त शॉट खेला, गेंद जाकर पेड़ पर अटक गई, पिच के किनारों पर दोनों बल्लेबाज दौड़ने लगे, जब तक गेंद को उतारा गया, तब तक दोनों बल्लेबाजों ने दोनों क्रीजों के बीच 286 बार दौड़ लगा दी, इस दौरान करीब दोनों बल्लेबाजों ने 6 किमी की दूरी कवर करह ली थी, अब आप सोचेंगे कि बीच मैदान में पेड़ कहां से आ गया।

1 Ball 286 Runs Story

दरअसल इस मैदान के बीच में ही पेड़ था, जब गेंद इस पर अटक गया, तो फिल्डिंग टीम ने अंपायर से अपील की, कि गेंद को खोया हुआ घोषित किया जाए, ताकि बल्लेबाजों को रन लेने से रोका जा सके, लेकिन अंपायरों ने ये कहकर अपील ठुकरा दी, कि गेंद पेड़ पर फंसी हुई है, और दिख भी रही है, इसलिये इसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता।

फिल्डिंग टीम ने पेड़ काटने के लिये किसी को कुल्हाड़ी लाने को भेजा, लेकिन कुल्हाड़ी भी सनहीं मिली, फिर किसी ने घर से रायफल मंगाई, और गेंद पर निशाना लगाकर नीचे गिराया, जब गेंद नीचे गिरी, तो फिल्डिंग टीम इतनी निराश हो चुकी थी, कि किसी ने कैच करने की भी कोशिश नहीं की, तब तक दोनों बल्लेबाजों ने 286 रन पूरे कर लिये थे।

और पढ़े: आईपीएल के हर सीजन में सबसे लंबे छक्के लगाने वाले 13 खिलाड़ी

बन गया इतिहास

खास बात ये है कि विक्टोरिया की टीम ने इतने ही रनों पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, 1 गेंद पर 286 रन अपने आप में रिकॉर्ड है, इस रिकॉर्ड को किसी कैमरे से कैद नहीं किया जा सका था, इसलिये ये गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हुआ, लेकिन एक गेंद में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के गैरी चैपमैन के नाम दर्ज है, जिन्होने ऑस्ट्रेलिया के एक क्लब मैच में 17 रन भागे थे, जो रिकॉर्ड बुक में दर्ज है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.