Sunday, April 18, 2021
HomeआईपीएलIPL खेलने वाले 10 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने कभी नहीं खेला T20 क्रिकेट

IPL खेलने वाले 10 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने कभी नहीं खेला T20 क्रिकेट

इंडियन प्रीमियर लीग ने युवा क्रिकेटरों के लिए सही कैरियर लांचर के रूप में काम किया है. कई भारतीय और विदेशी क्रिकेटरों ने इस टूर्नामेंट का लाभ उठाकर क्रिकेट में अगले स्तर तक पहुंच बनाई. दिग्गजों से अधिक अनकैप्ड खिलाड़ियों को पसंद करने वाली फ्रेंचाइजी देखना एक आम दृश्य बन गया है.

कभी-कभी, टी20I क्रिकेट खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा काम करते हैं. दूसरी तरफ, ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो टीम के मालिकों को प्रभावित करने में विफल रहते हैं. नतीजतन, वे एक और अनुबंध अर्जित करने में विफल रहते हैं और जल्द ही उनका करियर पटरी से उतर जाता है. कुछ अवसरों पर, कुछ दिग्गज अपने प्रमुख को पारित करने के बाद आईपीएल खेलने के लिए आईं, यही कारण है कि वे कभी भी टी20I क्रिकेट नहीं खेल सकते थे.

इस लेख में हम आईपीएल खेलने वाले 10 ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने कभी अन्तराष्ट्रीय टी20 नहीं खेला हैं.

10) ग्राहम नेपियर
Essex all-rounder Graham Napier to retire at the end of 2016 season | Daily Mail Online
इंग्लैंड के गेंदबाजी ऑलराउंडर ग्राहम नेपियर ने आईपीएल 2009 में मुंबई इंडियंस से एक कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया. अंग्रेज ने काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था.

नेपियर ने आईपीएल 2009 के 23वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल कैप प्राप्त किया. अपने एकमात्र आईपीएल खेल में, नेपियर ने 15 रन बनाए और मोर्ने वान विक को आउट किया. हालांकि, उस मैच के बाद, उन्होंने कभी आईपीएल नहीं खेला और न ही उन्होंने टी20I में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया.

9) डोमिनिक थोर्न
Dom Thornely appointed Breakers head coach | Cricket NSW
इस सूची में मौजूद मुंबई इंडियंस की टीम का एक अन्य खिलाड़ी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डॉमिनिक थोर्न है. डोमिनिक आईपीएल के शुरुआती सीजन में मुंबई की फ्रेंचाइजी के लिए खेले थे.

मुंबई इंडियंस ने उन्हें छह मैचों के लिए अपने प्लेइंग इलेवन में शामिल किया, जहां उन्होंने 39 रन बनाए और तीन विकेट लिए. उन्होंने हैदराबाद में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला.

8) शेन वॉर्न
Warne reveals this secret multi-million dollar deal with Rajasthan Royals!
यह कुछ प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर सकता है लेकिन शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए कभी भी टी20 मैच नहीं खेला. लेग-स्पिनिंग मेस्त्रो ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपने राष्ट्र का प्रतिनिधित्व नहीं किया.

कई प्रशंसकों को पता होगा कि शेन वार्न ने 2008 में आईपीएल चैंपियनशिप में राजस्थान रॉयल्स का नेतृत्व किया था. सभी में, वॉर्न ने 55 आईपीएल मैच खेले, जिसमें रॉयल्स के 57 विकेट लिए.

7) ली कार्सडेलिन

राजस्थान रॉयल्स ने कई ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को अपनी टीम में जगह डी  और ली कार्सडेलिन उनमें से एक था. आईपीएल 2009 में रॉयल्स के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर की भूमिका निभाई.

ली ने किंग्समीड में अपने आईपीएल की शुरुआत मुंबई इंडियंस से की, जबकि उनकी आखिरी उपस्थिति डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ रही. उनके द्वारा खेले गए पांच मैचों में कार्सडेलिन ने 81 रन बनाए और एक विकेट चटकाया.

6) रॉब क्विनी

एक और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जो आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला था, रॉब क्विनी था. बाएं हाथ का बल्लेबाज सात आईपीएल मैचों में दिखाई दिया.

क्विनी ने अपने छोटे करियर में एक आईपीएल अर्धशतक बनाया. हालांकि, वह सफेद गेंद वाले क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर सके. रॉब ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया के लिए दो टेस्ट खेले.

5) हार्डस विलोजेन
Indian Premier League comes closest to playing World Cup: Hardus Viljoen - Sentinelassam
हार्डस विलोजेन दक्षिण अफ्रीका के एक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. आईपीएल 2020 तक, विलोजेन आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम के सदस्य थे.

विलोजेन ने छह आईपीएल मैच खेले, जहां उन्होंने सात विकेट लिए. जबकि हार्डस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट मैच खेला है, उन्होंने कभी भी टी20I में अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया है.

4) नाथन रिमिंगटन
Durham sign Australian seamer Nathan Rimmington until 2019 | Cricket News | Sky Sports
इस सूची में शामिल होने वाला एक और अनकैप्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी क्वींसलैंड के 38 वर्षीय पेसर, नाथन रिमिंगटन है. आईपीएल 2011 में पंजाब किंग्स के लिए राइट आर्म पेसर ने डेब्यू किया था.

उन्होंने डी डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में पुणे वारियर्स टीम के खिलाफ अपने आईपीएल करियर शुरुआत की. अपने एकमात्र आईपीएल मैच में, रिमिंगटन ने एक रन बनाया और 0/19 के स्पैल में गेंदबाजी की.

3) एडेन ब्लिजार्ड
Aiden Blizzard puts family ahead to announce retirement
मुंबई के कई भारतीय प्रशंसकों को एडेन ब्लिजार्ड याद होगा क्योंकि वह 2011 और 2012 के सीज़न के दौरान टीम के ओपनर थे. ब्लिजार्ड ने आईपीएल में मुंबई के लिए 7 मैच खेले हैं.

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने मुंबई की फ्रेंचाइजी के लिए 133.33 के स्ट्राइक रेट से 120 रन बनाए. दुर्भाग्य से, उनकी असंगतता ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की अनुमति कभी नहीं दी.

2) डेवी जैकब्स
davy jacobs | SPORTS MALAYALAM
मुंबई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर के ओपनिंग जोड़ीदार के रूप में कई बल्लेबाजों का इस्तेमाल किया. ऑस्ट्रेलिया का एडेन ब्लिज़ार्ड उनमें से एक था, और इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के डेवी जैकब्स भी शामिल हैं.

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने MI के लिए सात मैच खेले, जिसमें 13.14 की औसत से 92 रन बनाए. चूंकि उनका स्ट्राइक रेट 100 से नीचे था, इसलिए दक्षिण अफ्रीकी स्टार ने जल्द ही टीम में अपनी जगह खो दी.

1) डैरेन लेहमैन
5 cricketers you never knew were a part of the IPL
डैरेन लेहमन ने 2005 के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला. उनकी आखिरी उपस्थिति एससीजी में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच एक वनडे में हुई.

तीन साल बाद, वह राजस्थान रॉयल्स टीम में शामिल हो गए. लेहमैन ने 2008 में राजस्थान रॉयल्स के दो मुकाबले खेले और 18 रन बनाए.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments