Saturday, May 8, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया के 2 ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने अपने करियर में इतने रन नहीं...

दुनिया के 2 ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने अपने करियर में इतने रन नहीं बनाए जितने ज्यादा विकेट लिए

यह सभी जानते हैं कि क्रिकेट में रन बनाना विकेट लेने की तुलना में अपेक्षाकृत आसान काम है। क्रिकेट में एक ज़माना था जब गेंदबाज़ बल्लेबाजी नहीं कर पाते थे. लेकिन आजकल ऐसा देखा जाता है कि कभी-कभी गेंदबाज़ ही टीम को अपनी बल्लेबाज़ी के दम पर मैच जिताता है. गेंदबाज़ चाहे कितना ही ख़राब बल्लेबाज़ हो वह अपने करियर में कुल विकेट से ज्यादा रन बनाता ही है.

क्या आप इस रिकॉर्ड पर यकीन करेंगे कि दुनिया में 2 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर में अपने रनों से ज्यादा विकेट चटकाए हैं. आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं-

अगर हम गेंदबाजों के करियर के बारें में बातकरें तो उनके आंकड़े भी दिखाएंगे कि उनके पास विकेट से ज्यादा रन होते हैं चाहे वह कितना भी बड़ा गेंदबाज़ हो. दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में रन से ज्यादा विकेट लिए है, जिसे जानकर काफी हैरानी होती है।

1- क्रिस मार्टिन

न्यूजीलैंड के पूर्व मध्यम गति के गेंदबाज क्रिस मार्टिन ने अपने करियर में रन से ज्यादा विकेट हासिल किये है. क्रिस मार्टिन ने सन्न 2000 से 2013 तक न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 71 टेस्ट मैच खेले और कुल 233 विकेट झटके. लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने करियर में कुल 123 रन ही बनाये.

वहीं वनडे में उन्होंने 20 मैच न्यूजीलैंड के लिए खेले और इन 20 मैचों में 18 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने कुल 8 रन ही बनाये. क्रिस मार्टिन का बल्लेबाज़ी में कम रन और विकेट फर्स्ट क्लास में ज्यादा रहा है.

उन्होंने 192 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 599 विकेट चटकाए और केवल 479 रन बनाये. इसके अलावा 142 लिस्ट A मैचों में उन्होंने कुल 193 विकेट चटकाए और सिर्फ 86 रन बनाये.

2- BS चंद्रशेखर

भारत के पूर्व लेग स्पिनर बीएस चंद्रशेखर ने भी अपने क्रिकेटिंग करियर में रन से ज्यादा विकेट चटकाए. चंद्रशेखर दाएं हाथ के बल्लेबाज़ थे. उन्होंने 70 और 80 के दशक में भारत के लिए क्रिकेट खेला..

चंद्रशेखर ने भारत के लिए कुल 58 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 242 विकेट लिए और सिर्फ 167 रन ही बनाये. 246 फर्स्ट क्लास मैचों में चन्द्रशेखर ने 1,063 विकेट चटकाए और सिर्फ 600 रन बनाये.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments