Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटडेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले 3...

डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले 3 बल्लेबाज, नंबर 1 का नाम इतिहास में दर्ज हुआ

टेस्ट फॉर्मेट को क्रिकेट का सबसे मुश्किल प्रारूप माना जाता है और इस फॉर्मेट में खेलने के लिए किसी भी देश के चुनिंदा खिलाड़ियों को ही मौका मिलता है। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको घरेलू क्रिकेट के साथ अंतर्राष्ट्रीय वनडे फॉर्मेट में भी कई बार आपको अपनी प्रतिभा को साबित करना होता है। किसी भी खिलाड़ी के उसका डेब्यू टेस्ट बहुत खास होता है और अपने डेब्यू टेस्ट को अपने यादगार बनाने की कोशिश सभी खिलाड़ी करते हैं। हालांकि कई बार कुछ खिलाड़ी इसमें कामयाब होते हैं और कुछ खिलाड़ी नाकामयाब।

टेस्ट प्रारूप में अक्सर हमने देखा है कि बल्लेबाज डेब्यू टेस्ट मैच में बड़ा स्कोर नहीं बना पाते हैं और आउट हो जाते हैं लेकिन ऐसा कम बार ही देखा या सुना होगा कि कोई खिलाड़ी अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो जाए। पहली ही गेंद पर आउट होना किसी भी खिलाड़ी के लिए खराब होता है लेकिन अगर कोई अपने डेब्यू टेस्ट में ही ऐसे आउट हो जाए तो काफी निराशा होती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो अपने डेब्यू टेस्ट की पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

3 खिलाड़ी जो अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए

#3 अब्दुल मलिक, अफगानिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे (2021)

आज से अबुधाबी में अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच पहले टेस्ट मैच का आगाज हुआ है। इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच से डेब्यू कर रहे अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग करने आये अब्दुल मलिक काफी दुर्भाग्यशाली और मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके अलावा मलिक डेब्यू टेस्ट में पहली ही गेंद पर बोल्ड आउट होने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी बने हैं। मुजरबानी ने मलिक को पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। ऐसा वाक्या टेस्ट इतिहास के 143 साल बाद हुआ।

#2 लियोन गैरिक, वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, 2001

वेस्टइंडीज के लियोन गैरिक अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज हैं। इस बल्लेबाज ने 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पांचवे टेस्ट में डेब्यू किया था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनकी शुरुआत काफी खराब रही। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे गैरिक पहली ही गेंद पर डोनाल्ड की गेंद शॉन पोलक को कैच दे बैठे और इस तरह वो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। गैरिक ने दूसरी पारी में 27 रन बनाये थे। यह टेस्ट मैच गैरिक के करियर का एकमात्र टेस्ट मैच है।

#1 जिमी कुक, साउथ अफ्रीका बनाम भारत,1992

साउथ अफ्रीका के जिमी कुक 1992 में भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पहली गेंद पर आउट हो गए थे। उस सीरीज का पहला टेस्ट डरबन में हुआ था और यह टेस्ट मैच जिमी कुक का डेब्यू मैच था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए कुक पारी की शुरुआत करने हडसन के साथ आये। मैच की पहली ही गेंद पर कुक आउट हो गए। कुक को कपिल देव ने सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच करवाया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments