Friday, April 23, 2021
HomeआईपीएलIPL में एक से ज्यादा टीम की कप्तानी करने वाले 3 विदेशी...

IPL में एक से ज्यादा टीम की कप्तानी करने वाले 3 विदेशी खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में विदेशी खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही हैं. हालांकि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या प्लेइंग में सिमित है. फ्रैंचाइज़ी अपनी टीम में सिर्फ 4 खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है. टीमें उनसे अपेक्षा करती है कि वे तत्काल परिणाम दें. आईपीएल में पिछले कई वर्षों में ये देखने को मिला हैं कि विदेशी खिलाड़ियों ने अपनी टीम को जीत में अहम भूमिका अदा की हैं.

आईपीएल में कई फ्रैंचाइजियों में विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम का कप्तान भी बनाया हैं और बेहद अच्छा नतीजे भी देखने को मिले हैं. आज इस लेख में हम 3 ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल में एक से अधिक टीमों की कप्तानी की हैं.

1) महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व महान क्रिकेटर महेला जयवर्धने ने 2010 से 2013 के बीच एक से अधिक टीम की कप्तानी की हैं. 42 वर्षीय दिग्गज को पहली बार दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी का मौका मिला था. हलांक उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन साधारण रहा था.

इसके बाद महेला को किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनाया गया था. लेकिन पंजाब का प्रदर्शन भी उनकी कप्तानी में कुछ खास नहीं रहा. वर्तमान में महेला 4 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के हेड कोच हैं.

2) कुमार संगाकारा

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगाकारा क्रिकेट इतिहास के सबसे कूल खिलाड़ियों में से एक हैं. 2013 से 2013 के बीच संगाकारा ने 3 अलग-अलग टीमों की कप्तानी की हैं.

संगाकारा को सबसे पहले डेक्कन चार्जर्स टीम की कप्तानी मिली थी. जिसके बाद उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की कमान मिली कें वे भी जयवर्धने की तरह फ्लॉप साबित रहे थे. डेक्कन और किंग्स इलेवन के आलावा संगाकारा को सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी का मौका भी मिला था.

3) स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ इस सूची में इकलौते नॉन एशियाई खिलाड़ी हैं. स्मिथ आईपीएल में 3 टीमों की कप्तानी कर चुके हैं. हालाँकि वह अपनी टीम को अभी चैंपियन नहीं बना पाए हैं.

30 वर्षीय स्मिथ को सबसे पहले पुणे वारियर्स इंडियन की कमान मिली थी लेकिन टीम ने बेहद ही खराब प्रदर्शन किया था. जिसके बाद उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम का कप्तान बनाया था. इसके बाद आईपीएल 2017 में धोनी को बर्खास्त करके राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने स्टीव स्मिथ कप्तान बनाया था और टीम उपविजेता रही थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments