Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटइंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट करते हुए अर्धशतक ठोकने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज़

इंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट करते हुए अर्धशतक ठोकने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज़

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विदेशी सरजमीं पर बल्लेबाज़ों का विफल रहना हमेशा से ही चिंता का विषय रहा है खासकर बात जब एशिया से बाहर की हो। SENA देशों यानि साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की तेज़-तर्रार पिचों पर कई बार भारतीय टीम ताश की पत्तों की बिखर चुकी है, ऐसे में किसी भी नए बल्लेबाज़ के लिए इन परिस्थितियों में अच्छा परफॉर्म करना एक बड़ी चुनौती होती है। विदेशी दौरे में इंग्लैंड दौरा भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए हमेशा ही कांटों भरा है, जहां तेज़, स्विंग और जबरदस्त उछाल भरी पिचों पर बल्लेबाज़ों का रिएलिटी टेस्ट होता है। अगले महीने भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल सहित कुल 6 टेस्ट खेलने हैं। पिछले इंग्लैंड दौरे पर हनुमा विहारी ने टेस्ट डेब्यू करते हुए अर्द्धशतक जड़ा था जिसके बाद से वह सुर्खियों में आ गए। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे पहले भी यह कमाल दो भारतीय बल्लेबाज़ कर चुकें हैं। आईये विस्तार से जानते हैं –

हनुमा विहारी –

हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर खेले गए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ के आखिरी टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले भारतीय बल्लेबाज़ हनुमा विहारी ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्द्धशतक लगाया था। हनुमा ने इस मैच की पहली पारी में 56 रन बनाए थे।

रुसी मोदी –

महाराष्ट्र के मुंबई से ताल्लुक रखने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज़ रुसी मोदी का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा तो नहीं रहा। उन्होंने अपने करियर के दौरान केवल 10 टेस्ट मैच ही खेले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू करते हुए इस भारतीय बल्लेबाज़ ने 57 रन की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि इस मैच में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

राहुल द्रविड़ –

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भारत की दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने वैसे तो अंतरराष्ट्रीय करियर में कई ऐतिहासिक पारियां खेली हैं लेकिन इनमें से एक हैं इंग्लैंड के खिलाफ उनका टेस्ट डेब्यू। 1996 लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू करते हुए राहुल द्रविड़ ने अपने करियर का पहला अर्द्धशतक जड़ा था और 95 रन की बेमिसाल पारी खेली। खास बात यह थी कि इसी मैच में प्रिंस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली ने भी टेस्ट डेब्यू किया और 131 रन की शतकीय पारी खेलते हुए सभी को अपना कायल बना लिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments