Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली 3 भारतीय जोड़ियां

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली 3 भारतीय जोड़ियां

क्रिकेट के कोई भी फॉर्मेट हो बल्लेबाज द्वारा बनायीं गई साझेदारी हमेशा ही महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. हालाँकि इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में बनाई गई बड़ी पार्टनरशिप की अपनी ही अहमियत होती हैं, क्योंकि इस फॉर्मेट के तहत दोनों टीमें 3 दिन लगातार क्रिकेट खेलती हैं और जीत के लिए गेंदबाजों को 20 विकेट लेना अनिवार्य होता हैं.

टी20 क्रिकेट के आगमन के बाद से टेस्ट फॉर्मेट की लोकप्रियता काफी हद तक कम हुई हैं लेकिन आईसीसी ने फॉर्मेट को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी. दोनों सालों से खेले जा रहे हैं इस फॉर्मेट के फाइनल में कीवी और भारत की टीम पहुँच हैं. दोनों टीमों के बीच 18 जून से 22 जून के बीच निर्णायक मैच खेला जायेगा. इन सब के बीच आज इस लेख में हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे बड़ी साझेदारी बनाने वाली 3 जोड़ियों के बारे में जानेगे.

3) विराट कोहली और रवीन्द्र जडेजा- 225 रन vs साउथ अफ्रीका (2019)

साउथ अफ्रीका की टीम 2019 में भारत के दौरे पर थी. इस टेस्ट दौरान टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने अच्छी शुरुआत की. जिसके बाद नंबर 4 पर बैटिंग करने आये कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ा और रवीन्द्र जडेजा के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 225 रन जोड़े.

इस ऐतिहासिक साझेदारी के दौरान विराट कोहली ने बल्ले से 132 रन निकले जबकि जडेजा ने 91 रनों की दमदार पारी खेली और टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की.

2) रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे- 267 रन vs साउथ अफ्रीका (2019)

2019 में मेजबान भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दबदबा कायम रखा. दूसरे टेस्ट में धमाकेदार जीत के बाद तीसरे टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 497 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इस मैच में हिटमैन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए सिर्फ 361 गेंदों पर 267 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी हुई.

इस साझेदारी के दौरान रोहित शर्मा ने 150 रन बनाये जबकि रहाणे ने भी 115 रनों का अहम योगदान दिया और इस मैच में भी टीम इंडिया ने एकतरफा जीत दर्ज की.

1) रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल- 317 रन vs साउथ अफ्रीका (2019)

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की नयी सलामी जोड़ी ने ऐतिहासिक शुरुआत देकर सभी को हैरान किया था. इस मैच में इस आक्रामक जोड़ी ने 494 गेंदों पर 317 रनों की साझेदारी बनायीं.

इस पार्टनरशिप के दौरान रोहित शर्मा ने 176 रन बनाये थे जबकि मयंक अग्रवाल ने 137 रनों के योगदान दिया था. रोहित के आउट होने के बाद अग्रवाल ने 215 रनों की यादगार पारी खेली थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments