Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेट3 खिलाड़ी जो श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के कप्तान बन...

3 खिलाड़ी जो श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के कप्तान बन सकते हैं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बात का ऐलान पहले ही कर दिया है कि जुलाई के महीने में श्रीलंका दौरे पर लिमिटेड ओवर्स की सीरीज खेलने के लिए जाने वाली टीम पूरी तरह से अलग होगी। जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण सीनियर खिलाड़ियों का इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए वहां पर मौजूद होना। जिसके चलते श्रीलंका के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में जहां कई नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा वहीं दौरे पर टीम इंडिया का कप्तान कौन होगा, इसे लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

हम आपको ऐसे 3 खिलाड़ियों को बारे में बताने जा रहे हैं, जो श्रीलंका दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं।

1 – शिखर धवन

शिखर धवन साल 2010 से लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भारतीय टीम के सदस्य हैं लेकिन साल 2013 में धवन ने जिस तरह से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में प्रदर्शन किया उससे सभी प्रभावित हुए थे और उसके बाद से वह लगातार लिमिटेड ओवर्स में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य के तौर पर लगातार खेल रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धवन की सफलता को देखते हुए आईपीएल में उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया। जिसमें धवन ने साल 2013 और 2014 के सीजन तक टीम की कप्तानी की लेकिन 2014 के सीजन के बीच में ही टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी जगह पर डैरेन सैमी को कप्तानी सौंप दी गई थी।

हालांकि इसके बाद धवन ने आईपीएल में कप्तान के तौर अभी तक नहीं खेला है। लेकिन साल 2018 में खेली गई निदहास ट्रॉफी और एशिया कप में धवन ने रोहित शर्मा को जब कोहली की अनुपस्थिति में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था, तो उस समय उपकप्तानी की जिम्मेदारी भारतीय टीम के लिए निभाई थी। जिसके बाद श्रीलंका दौरे पर चयनकर्ता उन्हें युवा टीम की कप्तानी का जिम्मा सौंपने पर विचार कर सकते हैं।

2 – मनीष पांडे

मनीष पांडे ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। लेकिन इसके बाद मनीष पांडे को अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। अब श्रीलंका के दौरे पर वह टीम के लिए चुने जाने वाले महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक होंगे।

घरेलू क्रिकेट में मनीष पांडे को एक कप्तान के तौर पर खेलने का काफी अनुभव हासिल है। जिसमें मनीष ने कर्नाटक स्टेट टीम की कप्तानी करते हुए विजय हजारे ट्रॉफी और 2 बार सयैद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जीत दिलाई है। इसके अलावा मनीष के नाम पर एक सत्र में कर्नाटक के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। मनीष ने साल 2019 में कर्नाटक टीम की कप्तानी करते हुए 16 टी-20 मैचों में जीत हासिल की थी। जिसके चलते चयनकर्ता मनीष के इस रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें भी कप्तानी के एक विकल्प के तौर पर देख सकते हैं।

3 – हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को भले ही इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय टेस्ट टीम में जगह ना मिली हो लेकिन वह श्रीलंका के दौरे पर होने वाली लिमिटेड ओवर्स सीरीज में टीम के लिए सीनियर खिलाड़ी के तौर पर अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। हार्दिक को कप्तानी के तौर पर बेहतर विकल्प दिखाई दे रहे हैं। साल 2016 में भारतीय टीम का हिस्सा बनने वाले हार्दिक ने अभी तक 60 वनडे और 48 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच अभी तक खेले हैं।

वहीं हार्दिक ने कप्तान के तौर पर साल 2017 में भारतीय ए टीम के लिए खेला है। हांलाकि इसके अलावा पांड्या को अधिक कप्तान के तौर पर खेलने का अनुभव नहीं है, लेकिन उनके नाम पर विचार जरूर किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments