Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेट3 खिलाड़ी जो भविष्य में बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान,...

3 खिलाड़ी जो भविष्य में बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान, तीसरा नाम है चौंकाने वाला

भारतीय टीम अभी अपने क्रिकेट सफर के सबसे बेहतरीन समय में जी रहा है। टीम में एक नई तरह की उर्जा है और यह टीम हर देश में जाकर जीतने के लिए तैयार है।

फिलहाल टीम में विराट कोहली और रोहित शर्मा के रूप में कुछ सीनीयर खिलाड़ी है जो टीम के युवाओं का हौसला बढ़ाते है और उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

अभी टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है और उनकी मदद के लिए टीम में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी है। हालांकि अगर टीम इंडिया की भविष्य की बात करें तो टीम को आगे चलाने के लिए ऐसे कुछ खिलाड़ी है जो जिम्मेदोरियों को समझकर इस सफर को आगे लेकर जा सकते हैं।

आज हम बात करेंगे ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में जो भविष्य में भारतीय टीम की कमान संभाल सकते हैं।

केएल राहुल

कर्नाटक से आने वाले भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित कर लिया है। वो वनडे डेब्यू में भारत की ओर से शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बनें।

फिलहाल राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम से बतौर कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज खेलते है। उनके अंदर टीम को एक साथ लेकर चलने की क्षमता दिखती है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर आने वाले समय में केएल टीम की कमान मिलती है तो वह बेहतर ढ़ग से टीम को संचालिचत करेंगे। टेस्ट क्रिकेट में भले ना सही लेकिन लिमिटेड ओवर क्रिकेट में वो बतौर कप्तान एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

श्रेयस अय्यर

साल 2020 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम पहली बार आईपीएल इतिहास के फाइनल में पहुंची और इसका श्रेय कहीं ना कहीं टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर को जाता है। पीछले सीजन सभी ने अय्यर की तारीफ की थी की कैसे वो बल्लेबाजी क्रम का इस्तेमाल करते हैं और गेंदबाजी में भी जरूरी बदलाव  करते हैं।

एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ अय्यर एक बेहतरीन फिल्डर और साथ ही एक बेहतरीन इंसान भी है। वो दिल्ली की टीम में अपनी हंसी-मजाक वाले मिजाज के कारण बेहद प्रसिद्ध है और एक कप्तान का ऐसा होना टीम के लिए हमेशा लाभदायक होता है।

साल 2018 के आईपीएल में वो आईपीएल में कप्तानी कराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे और उसके बाद जिस तरह उन्होंने जिम्मेदारियों को संभाला वो बेहद ही शानदार था। ऐसे में अगर भविष्य में अय्यर को कप्तानी मिलती है तो भारत के क्रिकेट सफर की चाभी एक बेहतर हाथों में होगी।

ऋषभ पंत

भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के रूप में दुनिया का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज देखा जो टीम के लिए एक चमत्कारिक कप्तान साबित हुआ है। पंत भी धोनी को आदर्श मानते हैं और 2021 आईपीएल में जब श्रेयस अय्यर चोटिल होकर लीग से बाहर हुए तब पंत ने  अपनी कप्तानी में धमाल मयाचा और दिल्ली को टेबल टॉपर बनाने में मदद की।

पंत भले ही युवा है लेकिन उनके अंदर खेल को समझने की क्षमता बेहद अधिक है । जिस तरह से वो गेंदबाजों के साथ तालमेल बैठाते है और जिस तरह से वो मैदान पर सबके साथ घुल-मिलकर रहते हैं वो काबिलतारिफ है। आने वाले समय में पंत टीम के कप्तान के रूप में एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। वो विकेटकीपर बल्लेबाज होने के साथ-साथ कप्तानी बनने की दोहरी जिम्मेदारी को भी बखूबी निभा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments