Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेट3 खिलाड़ी जिन्होंने बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा...

3 खिलाड़ी जिन्होंने बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा रन, लिस्ट में 1 भारतीय

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला।

टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमें रहते हैं, भले ही उनके बल्ले रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये कला नहीं है तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले 3 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में कई शतक भी लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज भी टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं, जिन्होंने बिना शतक लगाए काफी रन बनाए हैं।

आज हम टेस्ट क्रिकेट के उन टॉप 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इस फॉर्मेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

3.डेरिक मुरे- वेस्टइंडीज

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज डेरिक मुरे हैं। डेरिक मुरे ने 70 के दशक में उस वक्त कैरेबियाई टीम के लिए विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला, जब टीम तेज गेंदबाजों से भरी होती थी।

डेरिक ने अपना टेस्ट डेब्यू 1963 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में किया था और आखिरी टेस्ट मुकाबला 1980 में इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला। डेरिक ने अपने टेस्ट करियर में कुल 62 मुकाबले खेले, जिसकी 96 पारियों में 9 बार नाबाद रहते हुए 1993 रन बनाए। डेरिक ने अपने टेस्ट करियर में 11 अर्धशतक लगाए लेकिन कभी शतक नहीं लगा। उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 91 रन रहा।

2.चेतन चौहान- भारत

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी चेतन चौहान हैं। चेतन चौहान ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते थे। उन्होंने अपने करियर में 1969 से 1981 तक कुल 40 टेस्ट मुकाबले खेले और 2 बार नाबाद रहते हुए 2084 रन बनाए। अपने टेस्ट करियर में चेतन चौहान ने 16 अर्धशतक जड़े लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए।

एक बार वो शतक बनाने के बेहद करीब पहुंचे थे लेकिन 97 के स्कोर पर आउट हो गए थे। यही उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर भी है।

1.शेन वॉर्न

पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। शेन वॉर्न अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज थे और उस समय जिस तरह की बैटिंग लाइन अप ऑस्ट्रेलिया की थी, उसकी वजह से उन्हें काफी कम ही मौके बैटिंग के मौके मिलते थे।

हालांकि इसके बावजूद 145 मैचों की 199 पारियों में शेन वॉर्न को बल्लेबाजी का मौका मिला लेकिन इस दौरान वो कभी शतक नहीं लगा सके। वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में 3154 रन बनाए और 12 अर्धशतक जड़े। शेन वॉर्नर महज 1 रन से अपने टेस्ट करियर का शतक लगाने से चूक गए। उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 99 रन है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments