Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटT20 में 6 विकेट हॉल लेने वाले 4 गेंदबाज, लिस्ट में 2...

T20 में 6 विकेट हॉल लेने वाले 4 गेंदबाज, लिस्ट में 2 भारतीय

T20 फॉर्मेट वर्तमान में सबसे पसदं किया जाने वाला फॉर्मेट बन चूका हैं. इस फॉर्मेट से फैन्स कम समय में अधिक मनोरंजन हासिल करते हैं हालाँकि इस प्रारूप को बल्लेबाजों का पसंदीदा फॉर्मेट माना जाता हैं. इस सब के बीच कुछ ऐसे गेंदबाज भी देखने को मिले हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में खूब नाम कमाया हैं. आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में 6 विकेट हॉल लेने वाले चार गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

1) अजंता मेंडिस- श्रीलंका
Sri Lanka spinner Ajantha Mendis retires from all forms of cricket | The Cricketer
श्रीलंका के पूर्व स्पिनर अजन्ता मेंडिस अन्तराष्ट्रीय टी20 में 6 विकेट हॉल लेने दुनिया के पहले स्पिनर हैं. उन्होंने ये कारनामा दो बार किया हैं. पहली बार साल 2011 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 ओवरों में सिर्फ 16 रन देकर 6 विकेट झटके थे. इसके आलावा 2012 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 4 ओवरों में सिर्फ 8 रन देकर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी.

2) युजवेंद्र चहल- भारत
Yuzvendra Chahal's 6/25 vs England named ICC T20I Performance of the Year
भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल भी इस सूची में शामिल हैं. चहल ने वर्ष 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बैंगलोर के मैदान पर 4 ओवरों में 25 रन देकर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी. चहल टी20 में छ विकेट हॉल लेने वाले पहले इंडियन हैं.

3) दीपक चाहर- भारत
Deepak Chahar Registers Best T20I Bowling Stats In The World Indias Future Is In Safe Hands
भारत के स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर वर्तमान में अन्तराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज हैं. चाहर में साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर के मैदान पर 3.2 ओवर में सिर्फ 7 रन देकर 6 खिलाड़ियों को आउट किया था, इस मैच में उन्होंने हैट्रिक लेने का कारनामा भी किया था.

4) एस्टन अगर- ऑस्ट्रेलिया
Australia's Ashton Agar takes 6-30 to seal resounding T20I win over New Zealand | Cricket News | Sky Sports
ऑस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज एस्टन अगर इस सूची में शामिल होने वाले सबसे नए नाम हैं. अगर ने 3 मार्च 2021 को वेलिंगटन के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ 4 ओवरों में 30 रन देकर 6 खिलाड़ियों को आउट करके पवेलियन भेजा था.

इन 4 गेंदबाजों में से कौनसा गेंदबाज आपका फेवरेट हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे. आपकी राय और सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments