Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 4 भारतीय गेंदबाज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 4 भारतीय गेंदबाज

भारत की टीम हमेशा से अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए जानी जाती रही हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों के रिकॉर्ड को देखे तो टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया कोके गेंदबाजों ने बल्लेबाजों से अच्छा प्रदर्शन किया हैं. यही कारण हैं कि टीम इंडिया वर्तमान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना चुकी हैं. जबकि फाइनल मुकाबला 18-22 जून को भारत-न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ खेला जायेगा.

टेस्ट क्रिकेट जीतने के लिए गेंदबाजों का 20 विकेट लेने अनिवार्य हैं ऐसे में आज इस लेख में हम 4 ऐसे इंडियन गेंदबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक विकेट अपने नाम किये हैं.

4) जसप्रीत बुमराह- 34 विकेट

युवा जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं हालाँकि इस सूची में वह चौथे स्थान पर हैं. दरअसल ये गेंदबाज चोट के कारण कई मुकाबले खेल नहीं पाया था. बुमराह ने चैंपियनशिप में खेले 9 मैचों की 17 पारियों में 26.26 की औसत से 34 विकेट अपने नाम किये हैं जबकि उनका सर्वोच्च प्रदर्शन 6/27 रहा हैं.

3) मोहम्मद शमी- 36 विकेट

भारत के अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. इस पेसर ने टेस्ट चैंपियनशिप में खेले 10 टेस्ट की 18 पारियों में 19.77 की अद्भुत औसत से 36 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं, इस दौरान उन्होंने एक बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया हैं.

2) ईशांत शर्मा- 36 विकेट

ईशांत शर्मा वर्तमान में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी टेस्ट गेंदबाज हैं. शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेले 11 मैचों की 20 पारियों में 17.36 की बेहद शानदार औसत से 36 विकेट अपने नाम किये हैं जबकि उन्होंने 3 बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया हैं.

1) रविचंद्रन अश्विन- 67 विकेट

रविचंद्रन अश्विन वर्तमान में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं हालाँकि इंडियन खिलाड़ियों की सूची में वह बड़े अंतराल से टॉप पर हैं. अश्विन ने सिर्फ 13 मैचों की 24 पारियों में 20.88 की औसत से 67 विकेट झटके हैं. जबकि उनका सर्वोच्च प्रदर्शन 6/31 रहा हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments