Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटविजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले 4 खिलाड़ी,...

विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले 4 खिलाड़ी, नंबर 2 की उम्र थी सिर्फ 17 साल

भारत के घरेलू क्रिकेट के प्रमुख टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज 20 फरवरी से हो चुका है। इस टूर्नामेंट का नाम पूर्व भारतीय खिलाड़ी विजय हजारे के नाम पर है। इस ट्रॉफी को वनडे प्रारूप में खेला जाता है और इसे रणजी वनडे ट्रॉफी भी कहा जाता है। प्रत्येक साल अलग-अलग राज्यों के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शामिल होते हैं और अपनी टीमों के लिए ट्रॉफी को जीतने में श्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करते हैं। इस टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन 1993-94 में हुआ था। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए खेलने वाले कई बड़े खिलाड़ी भी हिस्सा लेते हैं। इस सीजन संजू सैमसन, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर जैसे प्रमुख खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए खेल रहे हैं।

वनडे प्रारूप की तरह खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में हमें बल्लेबाजों के माध्यम से कई करिश्माई प्रदर्शन देखने को मिले हैं। वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। रणजी वनडे ट्रॉफी में भी कई बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है और उनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

#4 पृथ्वी शॉ (227*) बनाम पुडुचेरी, 2021

अपनी खराब फॉर्म के चलते भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे मुंबई के ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने एक बार फिर अपने बल्ले से घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन शुरू कर दिया है। अभी कुछ दिन पहले ही शतक लगाकर जीत दिलाने वाले शॉ ने आज पुडुचेरी के खिलाफ नाबाद दोहरा शतक बनाया और बतौर कप्तान अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। शॉ ने 152 गेंदों में 31 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 227 रन बनाये। उनकी इस पारी की बदौलत मुंबई ने निर्धारित 50 ओवर में 457 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

#3 यशस्वी जायसवाल (203) बनाम झारखण्ड, 2019

झारखण्ड के खिलाफ 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी के लीग मुकाबले में मुंबई के 17 वर्षीय यशस्वी जायसवाल ने ओपनिंग करते हुए एक रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी और अपनी पारी से सभी को स्तब्ध कर दिया था। इस युवा बल्लेबाज ने वरुण आरोन, अंकुल रॉय और शाहबाज नदीम जैसे गेंदबाजों के सामने एक शानदार दोहरा शतक जड़ा। जायसवाल ने 154 गेंदों में 17 चौके और 12 छक्कों की मदद से 203 रन बनाये थे। इसी दोहरे शतक के साथ जायसवाल लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए थे।

#2 संजू सैमसन (212*) बनाम गोवा, 2019

बैंगलोर के मैदान में गोवा के खिलाफ 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन ने एक यादगार पारी खेली थी। केरल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनके दोनों ओपनर सस्ते में आउट हो हो गए। इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले सैमसन ने लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक बनाते हुए अपनी टीम को एक बड़ा स्कोर बनाने में मदद की। सैमसन ने उस मैच में महज 129 गेंदों में नाबाद 212 रन बनाये थे। अपनी इस पारी में सैमसन ने 21 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

#1 करणवीर कौशल (202) बनाम सिक्किम, 2018

उत्तराखंड के बल्लेबाज करणवीर कौशल ने 2018 में सिक्किम के खिलाफ अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेलते हुए विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास का पहला दोहरा शतक बनाया था। अपनी टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे कौशल ने सिक्किम के खिलाफ 135 गेंदो पर 202 रनों की पारी खेली। इस दौरान कौशल ने 18 चौके और 9 छक्के लगाए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments