Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटवनडे क्रिकेट में 75 से कम गेंदों पर सबसे ज्यादा शतक लगाने...

वनडे क्रिकेट में 75 से कम गेंदों पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट क्रिकेट का दूसरा सबसे पुराना प्रारूप है. इस फॉर्मेट में कई लेजेंड्स आए और उन्होंने अपनी पहचान बनाई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक बनाना एक प्रतिष्ठित उपलब्धि है. दर्शकों के लिए धमाकेदार शतक और भी रोमांचक हैं. कोई भी क्रिकेटर जो तेजी से रन बना सकता है, लेकिन निश्चित रूप से टीम के लिए एक संपत्ति है. यदि किसी बल्लेबाज के पास भरोसेमंद शैली नहीं हैं लेकिन वहज तेजी से रन बना सकता हैं तो उसे टीम में जगह मिलने संभावना काफी बढ़ जाती हैं. आज हम उन 5 खिलाड़ियों पर एक नजर डालेंगे जिन्होंने 75 गेंदों से कम में सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़े हैं.

5) शाहिद अफरीदी- 4 शतक

शाहिद अफरीदी एक पाकिस्तानी लेजेंड हैं. वह अपनी विस्फोटक हिटिंग और शानदार गेंदबाजी कारनामों के कारण प्रसिद्ध हुए. मैदान में बड़े शॉट मारने की क्षमता के लिए अफरीदी को ‘बूम बूम’ निकनेम दिया गया था. अफरीदी एकदिवसीय क्रिकेट में एक विस्पोटक खिलाड़ी थे और एक समय 37 गेंदों में सबसे तेज एकदिवसीय शतक के लिए साथ विश्व रिकॉर्ड धारक थे.

अफरीदी के नाम वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है. अपने वनडे करियर में उन्होंने 124 के उच्चतम स्कोर के साथ 6 शतक लगाए. इन 6 शतकों में से 4 शतक 75 गेंदों से कम में जड़े हैं.

4) सनथ जयसूर्या – 5 शतक

सनथ जयसूर्या श्रीलंका के पूर्व कप्तान हैं और ऑलटाइम महान बल्लेबाजों में से एक हैं. वह यकीनन इस द्वीप की अब तक की सबसे मजबूत टीम का हिस्सा थे. जयसूर्या एक भरोसेमंद बल्लेबाज थे और अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते थे.

सनथ ने एकदिवसीय क्रिकेट में 13430 रन और 28 शतकों की एक विशाल टैली बनाई. इन 28 में से जयसूर्या ने 5 शतक लगाए जो 75 गेंदों से कम में बनाए गए. उन्होंने ये शतक नीदरलैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ बनाए.

3) वीरेंद्र सहवाग- 6 शतक

वीरेंद्र सहवाग अपने करियर में भारतीय बल्लेबाजी का मुख्य आधार थे. दिल्ली का यह बल्लेबाज अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली और लापरवाह रवैये के लिए प्रसिद्ध था.

सहवाग ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 35 की औसत से 8273 रन बनाए. वह इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, जिसमें 75 से कम गेंदों में 6 शतक हैं उन्होंने ये शतक श्रीलंका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए. उनका उच्चतम स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ 69 गेंदों में शतक के साथ 219 रन था.

2) जोस बटलर- 7 शतक

जोस बटलर एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, और आज क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. इंग्लिश क्रिकेटर सीमित ओवरों के क्रिकेट में अद्भुत रहे हैं, बटलर ने विशेष रूप से एकदिवसीय और टी20 में अपनी पहचान बनाई है और सीमित ओवरों के क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान हैं.

बटलर ने अपने वनडे करियर में 9 शतक लगाए हैं. इन 9 में से 7 मौकों पर उन्होंने 75 गेंदों से कम गेंदों में शतक बनाए. उन्होंने ये शतक पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाए. इन शतकों में सर्वाधिक स्कोर 60 गेंदों में 150 रन है. उन्होंने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा किया था.

1) एबी डिविलियर्स- 9 शतक

एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं. प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज एक अभूतपूर्व बल्लेबाज है और मैदान में शॉट मारने की उनकी क्षमता के लिए उनका निकनेम ‘मिस्टर 360’ रखा गया है. इस प्रकार, उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली उन्हें इस सूची में जगह देने के लिए बाध्य थी.

एबी डिविलियर्स ने 75 गेंदों से भी कम समय में 9 वनडे शतक लगाए हैं. डिविलियर्स ने अपने शानदार करियर में तीन बार ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर जीता. इन शतकों में उनका सर्वोच्च स्कोर 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 गेंदों में 162* था. इस पारी में उन्होंने 8 छक्के और 17 चौके लगाए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments