Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेट5 बल्लेबाज जो तोड़ सकते हैं क्रिस गेल के सबसे तेज टी20...

5 बल्लेबाज जो तोड़ सकते हैं क्रिस गेल के सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड

टी-ट्वेटी छक्के और चौको का फॉर्मेट में है. इसमें विस्पोटक बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों की अहिमयत ज्यादा मानी जाती हैं. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल दुनियाभर में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण युनिवर्सल बॉस का खिताब हासिल कर चुके हैं.

गेल ने टी20 फॉर्मेट में 30 गेंदों पर सबसे तेज शतक लगाया हैं, गेल ने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स इंडियन के विरुद्ध लगाया था. आज इस लेख में हम 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे एमी जानेगे, जो टी20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

1) जोस बटलर

जोस बटलर क्रिकेट के एक तूफानी बल्लेबाज हैं. बटलर ने आईपीएल में बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में डेब्यू किया था लेकीन उन्हें सफलता नहीं मिल पायी थी, जिसके बाद आईपीएल 2018 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने बतौर सलामी बल्लेबाज मौका दिया, जिसके बाद से उन्होंने दोबारा पिछले मुड़कर नहीं देखा हैं.

बटलर मैच की पहली गेंद से प्रहार करने में भरोसा करते हैं,ऐसे में वह एक प्रतियोगी हो सकता हैं जो गेल का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

2) केएल राहुल

केएल राहुल ने अन्तराष्ट्रीय स्तर पर सिमित ओवर क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से कम समय में खूब सुर्खियाँ बटौरी हैं. आईपीएल में राहुल को सुर्खियाँ आईपीएल 2018 किंग्स इलेवन पंजाब की ओर खेलते हुए मिली, उन्होंने सीजन के दौरान 659 रन बनाये थे जबकि आईपीएल 2019 में भी उन्होंने 593 रन बनाये थे.

केएल राहुल आईपीएल में सिर्फ 14 गेंदों पर अर्द्धशतक लगा चुके हैं, ऐसे में अगर उनका बल्ला चला तो वह 30 से कम गेंदों पर शतक जड़ सकते हैं.

3) ग्लेंन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के टी-ट्वेंटी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल में कई यादगार पारियां खेली हैं. आईपीएल 2014 में उन्होंने 187.75 की स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाये थे. इस दौरान उन्होंने 4 अर्द्धशतक भी लगाये हैं.

ग्लेंन मैक्सवेल वर्तमान में शानदार फॉर्म में हैं और बिग बैश लीग में दमदार प्रदर्शन के बाद उनसे आईपीएल में यादगार सीजन की उम्मीद की जानी चाहिए.

4) आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल ने आईपीएल 2019 में अपनी विस्पोटक बल्लेबाजी से दुनियाभर के गेंदबाजों की नींदे उड़ाई थी. सीजन के दौरान रसेल कोलकाता के अकेले वारियर रहे थे. स्टार ऑलराउंडर ने निचलेक्रम में बेहद कम गेंदों पर कई आतिशी पारी खेली थी.

रसेल का बल्ला अगर इसी तरह चलता रहा हैं तो वो समय दूर नहीं हैं जब क्रिस गेल का 30 बॉल पर शतक का रिकॉर्ड टूट जायेगा.

5) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित की छक्के लगाने की क्षमता किसी से छुपी नहीं हैं. अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से हिटमैन रोहित के नाम ही हैं.

रोहित जब तय में होते है तो जब बल्लेबाजी का कोई भी रिकॉर्ड टूट सकता हैं, ऐसे में रोहित गेल के रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे प्रबल दावेदार हो सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments