Friday, June 18, 2021
HomeआईपीएलIPL में स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज

IPL में स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा प्लेटफार्म हैं, जहाँ खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके देश-विदेश में नाम कमाने के साथ-साथ मोटी कमाई भी करता हैं. ये टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाता हैं, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों को अहिमयत काफी अधिक मानी जाती हैं.

टी20 को बल्लेबाजों का फेवरेट फॉर्मेट माना जाता हैं हालाँकि कुछ ऐसे भी गेंदबाज देखने को मिलते हैं जो बल्लेबाजों को रन बनाने पर मजबूर करते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के जड़े हैं.

5) शेन वॉटसन

इंडियन प्रीमियर लीग में खेले जाने वाले सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, शेन वॉटसन, आईपीएल इतिहास में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अपना स्थान बनाते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में खेले गए 145 मैचों के दौरान, उन्होंने 137.91 की स्ट्राइक रेट बनाए रखा, और इस दौरान उन्होंने कुल 190 छक्के जड़े.

उनके करियर को देखने बाद ऐसा लग रहा था कि स्पिनरों के खिलाफ गेंद को प्रहार करने के मामलें में उनके पास एक सॉफ्ट कॉर्नर था, क्योंकि उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ 84 छक्के जड़े.

4) विराट कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली गेंद को मैदान से बाहर मारने की अपनी क्षमता के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध नहीं हैं. लेकिन, उनके नाम कुल 89 छक्कों के साथ, वह आईपीएल में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में शामिल हैं.

विराट इस फॉर्मेट में काफी सफल रहे हैं. दरअसल वह शुरुआत में काफी संभलकर खेलते हैं और बाद में ज्यादा से ज्यादा बाउंड्री लगाने में सक्षम होते हैं. क्रीज पर समय बिताने के बाद वह विपक्ष के स्पिनरों के खिलाफ काफी रन बनाते हैं.

3) कीरोन पोलार्ड

कैरेबियन बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड इस सूची में विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से स्पिनरों के खिलाफ़ 89 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं, हालाँकि पोलार्ड ने कोहली की अपेक्षा कम मैच खेले हैं.

पोलार्ड का ओवरऑल टैली कहीं ज्यादा है. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक 171 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने कुल मिलाकर 211 छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की है. इस तूफानी बल्लेबाज ने अपने करियर में 150.87 की शानदार स्ट्राइक रेट से 3,191 रन बनाये हैं. पोलार्ड को गेंदबाजी करने वाला हर गेंदबाज के खिलाफ तेजी से रन बनाने का प्रयास करते हैं.

2) डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के पॉकेट-साइज़ डायनामाइट, डेविड वार्नर आईपीएल में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में नंबर 2 पर हैं. आक्रामक बल्लेबाज ने अब तक अपने 148 मैचों के लंबे आईपीएल करियर में 200 छक्के लगाए हैं, लेकिन उनमें से 94 स्पिनरों के खिलाफ आए हैं.

जब वार्नर बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं, तब स्पिनरों का उतना उपयोग नहीं किया जाता है. लेकिन, वार्नर जब स्पिनरों के खिलाफ खेलते हैं वह बड़े शॉट खेलना नहीं भूलते हैं.

1) क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक दबदबा रखने वाले खिलाड़ियों में से एक, जिसे अक्सर खेल के इस प्रारूप में महारत हासिल करने के लिए जाना जाता है, क्रिस गेल उन खिलाड़ियों के लीडरबोर्ड में शीर्ष स्थान पर बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में स्पिनरो के खिलाफ सबसे अधिक छक्के मारे हैं.

क्रिस गेल में 357 छक्कों के साथ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं, इस दौरान उन्होंने 140 छक्के स्पिनरों के खिलाफ लगाए हैं और वे एक बड़े अंतराल के साथ इस सूची में टॉप पर हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments