Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेट5 गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी नहीं डाली 'वाइड बॉल'

5 गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी नहीं डाली ‘वाइड बॉल’

क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओं का खेल है। इस खेल में गेंदबाजों से गलती होना भी लाज्मी है और इसी गलती के चलते उनसे कभी-कभी वाइड बॉल डल जाती है। वाइड देने से विपक्षी टीम को ना केवल अतिरिक्त रन मिलते हैं, बल्कि एक एक्सट्रा गेंद भी खेलने को मिलती है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी वाइड गेंद नहीं डाली।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने की कोशिश करेंगे ऐसे 5 दिग्गज गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी वाइड बॉल नहीं फेंकी थी। हालांकि, इस बात को झुटलाया नहीं जा सकता कि 1980 से पहले नो बॉल और वाइड बॉल की गणना करने की तकनीक आज जैसी अच्छी नहीं थी।

सर रिचर्ड हेडली: न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर रिचर्ड हेडली ने अपने इंटरनेशनल करियर में 86 टेस्ट मैच और 115 वनडे मैच खेले। इस दौरान टेस्ट मैचों में उनके नाम 431 विकेट रहे वहीं वनडे में उन्होंने 158 विकेट चटकाए। लेकिन हैरान करने वाली बात यह थी कि इतने लंबे करियर में उन्होंने 1 भी वाइड बॉल नहीं डाली।

इमरान खान: पाकिस्तान के दिग्गज कप्तान इमरान खान ने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच खेले। इस दौरान उनके खाते में 362 और 182 विकेट दर्ज हुए। हैरान करने वाली बात यह रही कि इमरान खान ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में एक भी वाइड गेंद नहीं डाली थी।

इयान बॉथम: इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम की गिनती 1980 के दशक के महान खिलाड़ियों में होती है। इयान बॉथम ने अपने करियर में 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले। इतने लंबे करियर के बावजूद हैरान कर देने वाली बात यह रही कि बॉथम ने कभी भी वाइड गेंद नहीं डाली थी।

लांस गिब्स: वेस्टइंडीज के दिग्गज स्पिनर लांस गिब्स ने अपने करियर में 3 वनडे और 79 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट मैचों में 309 विकेट चटकाए और उनकी इकॉनमी रेट 2 रन प्रति ओवर से भी कम रही। अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में उन्होंने 1 भी वाइड गेंद नहीं फेंकी थी।

डेनिस लिली: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने अपने 13 साल के अंतर्राष्ट्रीय करियर में 70 टेस्ट और 63 वनडे मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट मैचों में 355 और वनडे में 103 विकेट चटकाए। लिली की गेंदबाजी की खास बात यह रही कि उन्होंने इंटरनेशनल करियर में कभी वाइड नहीं डाली।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments