Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेट5 क्रिकेटर्स जिनकी मौत मैदान पर चोट लगने के कारण हुई, लिस्ट...

5 क्रिकेटर्स जिनकी मौत मैदान पर चोट लगने के कारण हुई, लिस्ट में 1 भारतीय शामिल

क्रिकेट के मैदान पर कई बार ऐसी अनहोनी हो चुकी है जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो। क्रिकेटर्स मैदान पर फैंस को एंटरटेन करने की भरपूर कोशिश करते हैं लेकिन गेंद और बल्ले का यह खेल थोड़ा जोखिम से भरा हुआ भी होता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम नजर डालते हैं ऐसे क्रिकेटर्स पर जिनकी मौत मैदान में लगी चोट के चलते हुई थी।

फिलिप ह्यूज़: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की मौत मैदान पर चोट लगने से हुई थी। साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान शॉन एबट की बाउंसर गेंद फिलिप ह्यूज के सिर के पीछे के हिस्से में जा लगी थी। गेंद लगते ही फिलिप ह्यूज बेहोश हो गए और मैदान पर गिर पड़े थे। उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया था जहां दो दिनों बाद उनकी मौत हो गई थी।

रमन लांबा: इंडियन क्रिकेटर रमन लांबा ने भारत की तरफ से 4 टेस्ट और 32 वन-डे मैच खेले थे।  दिल्ली के इस खिलाड़ी को बांग्लादेश में क्लब क्रिकेट के दौरान फील्डिंग करते वक्त चोट लगी थी। फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर फील्डिंग कर रहे 38 साल के रमन ने सोचा भी ना होगा कि उनके साथ ऐसा होगा। चोटिल होने के बाद वह तीन दिनों तक कोमा में रहे और उसके बाद उनकी मृत्यु हो गई। फ़र्स्ट-क्लास क्रिकेट में रमन लांबा ने 53.86 की औसत  से 8776 रन बनाए थे।

ज़ुल्फिकर भट्टी: युवा पाक क्रिकेटर ज़ुल्फिकर भट्टी को 22 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कहना पड़ा था। ज़ुल्फिकर भट्टी की मौत छाती पर बॉल लगने से हुई थी। ज़ुल्फिकर भट्टी को गेंद लगने के तुंरत बाद हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

रिचर्ड बैमोंट: इंग्लिश क्रिकेटर रिचर्ड बैमोंट ने जिस मैच में 5 विकेट लिए उसी मैच में उनकी मौत हो गई थी। काउंटी चैंपियनशिप खेल रहे रिचर्ड बैमोंट को मैदान पर ही हार्ट अटैक आया था। जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। रिचर्ड बैमोंट के साथ जब यह हादसा हुआ तो वह महज 33 साल के थे।

अब्दुल अजीज: पाकिस्तानी के खिलाड़ी अब्दुल अजीज की मौत मैदान पर गेंद लगने से हुए थी। मैच के दौरान ऑफ-स्पिनर दिलद्वार अवान की बॉल उन्हें दिल के पास लगी थी। गेंद लगने के बाद एक पल तो ऐसा लगा कि शायद उन्हें कुछ नहीं हुआ लेकिन अगली गेंद खेलने से पहले वह नीचे गिर गए और उनकी मौत हो गई। अब्दुल अजीज विकेट कीपर बल्लेबाज़ थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments