Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेट5 क्रिकेटर्स जिन्होंने बिना मैच खेले जीता हैं ODI वर्ल्ड कप, नंबर...

5 क्रिकेटर्स जिन्होंने बिना मैच खेले जीता हैं ODI वर्ल्ड कप, नंबर 2 का नाम जानकर होगी हैरानी

क्रिकेट का कोई भी बड़ा टूर्नामेंट जीतने के लिए टीम के सभी खिलाड़ियों को अपना सर्वोच्च प्रदर्शन देना पड़ता हैं. टूर्नामेंट से पहले 15 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया जाता हैं हालाँकि एक मैच में सिर्फ 11 खिलाड़ियों को ही खेलने का मौका मिलता हैं लेकिन कई बार पूरा टूर्नामेंट खत्म होने के बाद कुछ खिलाड़ी को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिलता हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो बिना मैच खेले वर्ल्ड कप जीता हैं.

1) मर्वन अट्टापट्टू- 1996

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज मर्वन अट्टापट्टू ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 13000 हजार के करीब रन बनायें हैं. दिग्गज खिलाड़ी ने 1990 में वनडे डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्हें वर्ल्ड कप 1996 के लिए टीम में जगह दी गयी थी.

श्रीलंका ने 1996 में वर्ल्ड कप जीता था लेकिन पुरे टूर्नामेंट के दौरान अट्टापट्टू को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था.

2) मिचेल जॉनसन- 2007

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तूफानी गेंदबाज मिचेल जॉनसन अपने दौर के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. जॉनसन ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 के करीब विकेट झटके हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2007 में जॉनसन कोप ऑस्ट्रेलिया टीम में चुना गया था लेकिन ग्लेन मैकग्राथ, शॉन टेट और ब्रेट जैसे अनुभवी गेंदबाजों के सामने उन्हें एक भी मौका नहीं दिया गया था.

3) ब्रैड हैडिन- 2007

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हेडिन ने 2001 में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे डेब्यू किया था लेकिन टीम में एडम गिलक्रिस्ट के होने के कारण उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले थे.

वर्ल्ड कप 2007 में हेडिन को बतौर गिलक्रिस्ट का बैकअप चुना गया था हालाँकि पूरे टूर्नामेंट में उन्हें एक भी मौका नहीं मिला था.

4) लियाम डॉसन- 2019

इंग्लैंड के 30 वर्षीय गेंदबाजी ऑलराउंडर लियाम डॉसन को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में चुना गया था लेकिन टीम में बेन स्टोक्स, मोईन अली जैसे ऑलराउंडर टीम में शामिल होने के कारण उन्हें टूर्नामेंट में एक भी मैच खेलने को नहीं मिल पाया था.

टूर्नामेंट ने आदिल राशिद टीम के प्रमुख स्पिनर थे, जिसके कारण भी डॉसन को बेंच पर बैठे रहना पड़ा था.

5) टॉम कुरान- 2019

इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज टॉम कुरान के बेहद प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं. उन्होंने दुनियाभर में फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट से लोकप्रियता हासिल की हैं हालाँकि इंग्लैंड क्रिकेट में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिल पाए हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भी उन्हें टीम में चुना गया था लेकिन टीम में जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स, मार्क वुड और लियम प्लंकिट जैसे तेज गेंदबाज होने के कारण उन्हें टीम से बाहर ही रहना पड़ा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments