Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटइंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर 7 की जर्सी पहनने वाले 5 दिग्गज क्रिकेटर

इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर 7 की जर्सी पहनने वाले 5 दिग्गज क्रिकेटर

किसी खिलाड़ी की जर्सी के पीछे की संख्या आमतौर पर टीम के सदस्य को पहचानने के लिए उपयोग की जाती है. जर्सी नंबर आमतौर पर खिलाड़ी के लिए कुछ व्यक्तिगत महत्व रखती है. यह कई कारणों से हो सकता है, उनकी जन्म तिथि से लेकर आध्यात्मिक आस्था तक इसके पीछे के कारण कई हो सकते हैं. कुछ निश्चित नंबर हैं जिनका प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के कारण उनका अतिरिक्त महत्व है नंबर 7 उनमें से एक है.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे लोकप्रिय खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर 7 की जर्सी पहनते हैं.

1) एमएस धोनी

जो लोग क्रिकेट के फैन्स नहीं हैं जो भी इस नाम से अच्छे वाखिफ हैं. एमएस धोनी भारत के अब तक के सबसे महान कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इस भारतीय क्रिकेट दिग्गज ने सोलह साल के करियर में भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों में 2011 में ICC क्रिकेट विश्व कप, 2007 में ICC T20 विश्व कप और 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी सहित तीनों ICC प्रतियोगिताओं में भारत की कप्तानी करना शामिल है.

धोनी एकदिवसीय मैचों में 50 से अधिक की औसत से 10,000 रन बनाने वाले चुनिन्दा बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्होंने कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणास्रोत के रूप में भी काम किया है जिन्हें उनके द्वारा राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया है.

2) शॉन पोलक

शॉन पोलक को मुख्यतः विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है. गेंदबाजी करते समय उनके पास जितनी विविधताएँ थीं, वह किसी भी अच्छे बल्लेबाज को भ्रमित करने के लिए पर्याप्त थीं. इस खिलाड़ी ने 108 टेस्ट, 303 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 12 ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया.

पोलक टेस्ट में 300 और 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट तक पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं, साथ ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 300 विकेट भी हैं. पोलक 1998 से 2003 तक दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे.

3) इयान बेल

इयान बेल इंग्लैंड के ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. जिस तकनीक से उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी की, उसकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सर्किट पर लंबे समय से सराहना की जा रही है. उन्होंने 118 टेस्ट, 161 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 8 ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है.

बेल ने वास्तव में टेस्ट क्रिकेट में 7000 से अधिक रन बनाए हैं. इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड के लिए अविश्वसनीय 22 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाए. इयान बेल की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि 2013 एशेज में मैन ऑफ द सीरीज रही हैं.

4) जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ को मुख्य रूप से भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है. उनका गेंदबाजी एक्शन इतना बेदाग था कि दुनिया भर के गेंदबाज उनकी नकल करना चाहते थे. उन्होंने 67 टेस्ट और 229 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वह एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 300 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी हैं. उनकी प्रमुख उपलब्धियों में विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेना शामिल है.

5) स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग को न्यूजीलैंड के सबसे महान बल्लेबाज और कप्तान के रूप में जाना जाता है. जिस शालीनता के साथ उन्होंने टीम का नेतृत्व किया वह अविश्वसनीय था, और क्रिकेट जगत में इसकी प्रशंसा की गई. उन्होंने 111 टेस्ट, 280 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 5 ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया है.

स्टीफन फ्लेमिंग एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8000 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज भी थे, और उनके पास न्यूजीलैंड के सबसे लंबे समय तक कप्तान रहने की उपलब्धि भी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments