IPL के इतिहास में KKR द्वारा खरीदे गए 5 सबसे महंगे खिलाड़ी, नंबर 1 ने किया था निराश

0

कोलकाता नाइट राइडर्स जिन्होंने 2012 और 2014 में दो बार आईपीएल का खिताब जीता है, इस साल आईपीएल नीलामी में सफल रहे क्योंकि उन्होंने कुछ अच्छे खिलाड़ियों को सस्ते दाम पर खरीदा हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने सभी स्लॉट भरे हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने केवल 18-19 स्लॉट ही भरे हैं. केकेआर एक फ्रेंचाइजी थी जो सभी स्लॉट नहीं भरती थी और केवल 18-19 खिलाड़ियों को चुनती थी.

कोलकाता की टीम ज्यादा नहीं बल्कि महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को टीम में जगह देने पर भरोसा करती हैं, जिसके कारण कई बार देखने को मिला हैं जब टीम ने खिलाड़ियों पानी की तरह पैसा बहाया हैं. आज इस लेख में हम कोलकाता नाईट राइडर्स के 5 सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

5) मिशेल स्टार्क- 9.4 करोड़ (2018)
Image result for starc ipl kkr
3 साल पहले  मिचेल स्टार्क ने आईपीएल नीलामी में अपना नाम दिया था और ज्यादातर टीम उन्हें खरीदना चाहती थी. कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुनील नरेन और आंद्रे रसेल में दो विदेशी खिलाड़ियों को बरकरार रखा था और नीलामी में मिशेल स्टार्क को निशाना बना रहे थे.

2018 आईपीएल नीलामी में, केकेआर को 9.4 करोड़ में मिशेल स्टार्क को ख़रीदा और उस समय, यह एक महान खरीद की तरह लग रहा था. लेकिन आईपीएल से पहले स्टार्क चोटिल हो गए और उन्होंने पूरे सत्र में भाग नहीं लिया. केकेआर ने 9.4 करोड़ में स्टार्कखरीदा लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की सेवाएँ नहीं मिलीं.

4) क्रिस लिन- 9.6 करोड़ (2018)
Image result for lynn ipl kkr
उसी नीलामी में, कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक और विदेशी खिलाड़ी क्रिस लिन के लिए गया. लिन 2017 तक उनके साथ थे, लेकिन उन्हें 2018 ऑक्शन से पहले रिलीज करना था. कोलकाता नाइट राइडर्स लिन को लेने के लिए अड़ गई क्योंकि उन्होंने उसे 9.6 करोड़ में खरीदा था.

एक से ऐसा भी था जब केकेआर ने अपने बजट का आधे से अधिक खर्च किया सिर्फ सुनील नरेन, क्रिस लिन, मिशेल स्टार्क और आंद्रे रसेल को अपने टीम में शामिल किया था. केकेआर ने उन्हें दो साल के लिए टीम में रखा लेकिन फिर लिन को 2020 के आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज किया.

3) युसूफ पठान- 9.66 करोड़ (2011)

Image result for pathan ipl kkr
कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2011 में अपनी पूरी टीम को फिर से बनाने की योजना बनाई और इसके लिए उन्हें कुछ मजबूत भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत थी. उनके मन में एक दो नाम थे और उनमें से एक थे यूसुफ़ पठान. यह नीलामी 2011 में अमेरिकी डॉलर में थी और पठान उस नीलामी में 2.1 मिलियन डॉलर में बिके थे.

वह उस नीलामी में दूसरे सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी थे क्योंकि उन्हें 2.1 मिलियन डॉलर मिले जो 9 करोड़ में परिवर्तित हो गए. पठान केकेआर में एक महान खिलाड़ी रहे थे क्योंकि वह 2012 और 2014 में दो खिताबों का एक अभिन्न हिस्सा था.

2) गौतम गंभीर- 11.04 करोड़ (2011)
Image result for gambhir ipl kkr
2011 की नीलामी में, गौतम गंभीर नीलामी में थे मुंबई इंडियंस और पुणे वारियर्स इंडिया भारतीय ओपनर के लिए बोली लगाने के लिए सबसे आगे दिख रहे थे. अचानक कोलकाता नाइट राइडर्स भी इस रेस में शामिल हो गए और उसे 2.4 मिलियन डॉलर की कीमत खरीद लिया.

वह उस समय आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए थे क्योंकि उसे 11.04 करोड़ में साइन किया गया था. यह केकेआर के लिए एक बड़ी उपलब्धि साबित हुई क्योंकि गंभीर ने उन्हें 2012 और 2014 में दो आईपीएल ट्रॉफी दिलाई.

1) पेट कमिंस- 15.5 करोड़ (2020)

ऑस्ट्रेलियाई नीलामी में आखिरी नीलामी में स्टैंड-आउट खिलाड़ी थे और कई फ्रेंचाइजी उनके लिए बोली लगाने जा रही थीं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक बार फिर देर से कूदकर 15.5 करोड़ में पैट कमिंस को अपनी टीम में शामिल करके सभी को हैरान कर दिया था.

आरआर ने इस साल की नीलामी में मॉरिस के लिए रिकॉर्ड तोड़ बोली लगाई और आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा विदेशी खिलाड़ी बने. 2020 में उनके पास शानदार आईपीएल नहीं था लेकिन केकेआर ने उन्हें आगामी आईपीएल सीजन के लिए उस कीमत पर बनाए रखा.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.