Sunday, April 18, 2021
HomeआईपीएलIPL इतिहास के 5 सबसे फ्लॉप कप्तान, नंबर 1 का नाम जानकर...

IPL इतिहास के 5 सबसे फ्लॉप कप्तान, नंबर 1 का नाम जानकर यकीन नहीं होगा

आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों की बात करे तो रोहित शर्मा, एमएस धोनी और गौतम गंभीर का नाम सबसे पहले जहन में आता हैं. हालाँकि बेहद कम फैन्स ये जानते होंगे कि आईपीएल के सबसे फ्लॉप कप्तान कौन हैं?. आज इस लेख में हम आईपीएल इतिहास के सबसे असफल कप्तानों के बारे में जानेगे. नंबर 1 के खिलाड़ी का नाम जानकर आपको बेहद हैरानी हो सकती हैं.

5) ब्रैंडन मैकुलम- जीत प्रतिशत: 25

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर न्यूज़ीलैण्ड के लिए बेहद सफल कप्तानी करने वाले ब्रैंडन मैकुलम आईपीएल में फ्लॉप कप्तान साबित हुए हैं. मैकुलम ने अब तक आईपीएल के 14 मैचों में कप्तानी की हैं. जिस दौरान सिर्फ 3 में जीत और 10 में हार मिली हैं. उनका जीत प्रतिशत 25 रहा हैं.

4) आरोन फिंच- जीत प्रतिशत : 20

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान आरोन फिंच भी इस सूची में शामिल हैं. फिंच ने आईपीएल के 10 मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान उनकी टीम को सिर्फ 2 में जीत मिली हैं जबकि 8 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा हैं. फिंच का जीत प्रतिशत 20 रहा हैं.

3) केविन पीटरसन- जीत प्रतिशत: 17.64

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. पीटरसन ने आईपीएल में आरसीबी और दिल्ली के लिए कप्तानी की हैं. बतौर कप्तान उन्हें 17 मैचों में से सिर्फ 3 में जीत मिली हैं जबकि 14 मैच हारे हैं. उनका जीत प्रतिशत सिर्फ 17.64 रहा हैं.

2) डेविड मिलर- जीत प्रतिशत: 16.66

साउथ अफ्रीका के विस्पोटक बल्लेबाज डेविड मिलर आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कप्तानी कर चुके हैं. बतौर कप्तान 6 मैचों के करियर में उन्हें सिर्फ एक में जीत और 4 में हार मिली हैं. मिलर का जीत प्रतिशत 16.66 रहा हैं.

1) वीवीएस लक्ष्मण- जीत प्रतिशत: 16.66

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के लिए कप्तानी की थी. हालाँकि ख़राब प्रदर्शन के बाद उन्हें जल्द कप्तानी से हटना पड़ा था. लक्ष्मण ने कप्तान के तौर पर 6 मैचों में से सिर्फ 1 ही जीता हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments