Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेट5 खिलाड़ी जिन्हें मैच फिक्सिंग और शर्मनाक हरकतों के चलते कप्तानी से...

5 खिलाड़ी जिन्हें मैच फिक्सिंग और शर्मनाक हरकतों के चलते कप्तानी से हटाया गया, लिस्ट में 1 भारतीय

समय किसी भी कभी भी बदल सकता है। यह कहावत क्रिकेट के मैदान पर भी बिल्कुल सही बैठती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसे 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनको गलत काम की वजह से अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी थी और वह रातों-रात हीरो से विलेन बन गए थे।

हैंसी क्रोनिया: इस खिलाड़ी की गिनती दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिया का करियर मैच फिक्सिंग में फंसने के बाद पूरी तरह से खराब हो गया था। आरोप सही साबित होने के बाद अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।

सलमान बट्ट: पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट  2010-11 में इंग्लैंड दौरे में स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए गए थे। इस आरोप के चलते उन्हें जेल भी जाना पड़ा इसके अलावा उनपर 10 साल का बैन भी लगा था। जिस दौरे पर सलमान बट्ट को फिक्सिंग का दोषी पाया गया था उस दौरे पर वह पाक टीम के कप्तान थे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन: टीम इंडिया के 90 के दशक के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का करियर भी फिक्सिंग की भेंट चढ़ गया था। फिक्सिंग में लिप्त पाये जाने के बाद बीसीसीआई ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। अजहरुद्दीन ने अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेले थे।

शाकिब अल हसन: बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को सट्टेबाजों की खबर आईसीसी को ना देने की वजह से सजा सुनाई गई थी। शाकिब की कप्तानी छीनते हुए उन्हें 2 साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। शाकिब से कप्तानी छीनने के बाद बांग्लादेश ने टेस्ट कप्तान मोमिनुल हक को बनाया था।

स्टीव स्मिथ:  साल 2018 के केपटाउन टेस्ट मैच को शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूल पाए। लाइव मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरुन बैनक्रोफ्ट बॉल टेम्परिंग करते पाये गये थे। जिसके बाद कैमरुन बैनक्रोफ्ट के अलावा उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर का नाम भी इस मामले में  सामने आया था। इस कांड के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ से कप्तानी छीनकर उन्हें एक साल तक क्रिकेट खेलने से सस्पेंड कर दिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments