Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटसिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने वाले 5 लोकप्रिय खिलाड़ी

सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने वाले 5 लोकप्रिय खिलाड़ी

अपने देश का कप्तान बनना एक खिलाड़ी के लिए यादगार उपलब्धि होती है. आमतौर पर देखने को मिलता हैं कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को कप्तानी की जिम्मेदारी दी जाती है. हालाँकि, अब तक, हमने कई क्रिकेटरों को देखा है जो इस कार्य में असफल रहे हैं. इस लेख में, हम उन पांच लोकप्रिय खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी की है.

1) वीरेंद्र सहवाग

जब टी20 फॉर्मेट की शुरुआत हुई तो टीम इंडिया के लिए सबसे पहले कप्तानी विकल्प वीरेंद्र सहवाग थे. टीम मैनेजमेंट ने वीरू को 2006 में भारत के पहले टी20I के लिए कप्तानी दी. यह दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हुआ और राहुल द्रविड़ को अन्य दो प्रारूपों के लिए कप्तान बनाया गया.

हालाँकि, यह एकमात्र T20I था जिसमें सहवाग कप्तानी कर सकते थे. भारत ने वह मैच जीता और सहवाग ने टीम इंडिया के लिए 29 गेंदों में 34 रन बनाकर शीर्ष स्कोर किया. कुछ महीने बाद, टीम इंडिया 2007 के 50 ओवर के विश्व कप से बाहर हो गई, और एक बदलाव की आवश्यकता थी. यह तब था जब 2007 टी 20 विश्व कप के लिए एमएस धोनी को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था.

2) इंजमाम उल हक

वीरेंद्र सहवाग की तरह, इंजमाम-उल-हक ने भी 2006 में अपने देश के पहले टी20 मैच के लिए कप्तानी की. इसलिए, वह भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी की है. हालांकि, वीरू के विपरीत, इंजी अन्य प्रारूपों में कुछ समय के लिए अपने देश के कप्तान थे. 87 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने पाकिस्तान को 51 गेम जीतने में मदद की, जबकि 31 टेस्ट में, उन्होंने ग्यारह मुकाबलों में अपने देश को जीत दिलाई.

यूनिस खान को पाकिस्तान के दूसरे T20I में कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी, फिर मैनेजमेंट ने तीसरे T20I मैच से शोएब मलिक को जिम्मेदारी सौंपी. इसके बाद मलिक ने 2007 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान का नेतृत्व किया.

3) शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले शेन वॉटसन को वास्तव में अपनी नेतृत्व क्षमता साबित करने का अधिक अवसर नहीं मिला है. ऑलराउंडर अपने करियर में 9 एकदिवसीय मैचों, एक टेस्ट मैच और एक टी20 मैच की कप्तानी की.

हालाँकि, एकमात्र T20I में, जिसमें उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की उस मैच में वाटो ने कई रिकॉर्ड तोड़े. चोटिल एरोन फिंच की जगह कप्तान के रूप में खिलाड़ी ने लंबे समय के बाद एससीजी में ओपनिंग करने का फैसला किया. उन्होंने 124 रन बनाए और दौरा करने वाली भारतीय टीम के खिलाफ अपना पहला टी20I शतक बनाया. यह पहला T20I शतक भी था जो भारत के खिलाफ बनाया गया था. इसलिए, वाटो तीनों प्रारूपों में भारतीयों के खिलाफ शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने. अपने कप्तान के ठोस प्रदर्शन के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया मैच नहीं जीत पायी थी.

4) शॉन पोलक

मुश्किल परिस्थितियों में ही शॉन पोलक ने दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी संभाली. हैंसी क्रोन्ये पर प्रतिबंध लगने के बाद, पोलक ने राष्ट्रीय टीम को स्थिर करने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया. हालांकि, 2003 विश्व कप में विफलता के बाद, पोलक को कप्तानी से हटना पड़ा.

2005 और 2008 के बीच खेले गए कुल बारह T20I में, पोलक 2007 में एक गेम के लिए कप्तान थे. ग्रीम स्मिथ अनुपलब्ध थे और इसलिए, गेंदबाजी ऑलराउंडर को कप्तानी करनी पड़ी. उनके लिए यह एक अच्छा आउटिंग नहीं था, क्योंकि वेस्टइंडीज 13 ओवरों में प्रोटियाज को 58/8 पर रोकने के बाद इंडीज ने बारिश से प्रभावित खेल को आराम से जीत लिया. दिलचस्प बात यह है कि पोलक ने आईपीएल 2008 में चार मैचों में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया और उनमें से तीन में जीत हासिल की.

5) एलिस्टर कुक

एलिस्टेयर कुक को कभी भी सीमित ओवरों के विश्वसनीय क्रिकेटर के रूप में नहीं जाना जाता था. तथ्य यह है कि उन्होंने इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट महान होने के बावजूद कुल 96 सीमित ओवरों के मैच खेले हैं, बहुत कुछ कहता है. इन 96 मैचों के आलावा कुक ने चार टी20 मैच खेले और 2009 में उनमें से एक की कप्तानी भी की. इसलिए, वह भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी की है.

यह अजीब परिस्थितियों में था कि कुक को इस मैच के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी मिली. T20I कप्तान पॉल कॉलिंगवुड टॉस से पहले हट गए और इसलिए, कुक को यह कार्य करना पड़ा. हालांकि, जिम्मेदारी के साथ उनका यादगार आउटिंग नहीं रहा. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 241 रन बनाए और इंग्लैंड को मैच में वापसी का रास्ता नहीं दिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments