Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर, लिस्ट में 3 भारतीय शामिल

दुनिया के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर, लिस्ट में 3 भारतीय शामिल

क्रिकेट दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक है. दुनिया भर के प्रशंसक इस खेल और अपनी पसंदीदा टीम और खिलाड़ियों से जुड़ते हैं. भारत और इंग्लैंड जैसे देशों में लोग इस खेल के दीवाने हैं. दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक होने के नाते, क्रिकेट बोर्ड इससे अच्छा राजस्व हासिल करते हैं और इसलिए वे क्रिकेटरों को अच्छा वेतन देते हैं. वार्षिक वेतन, मैच फीस, पुरस्कार राशि और पुरस्कार इन सभी में किसी भी क्रिकेटर का प्राथमिक राजस्व शामिल होता है.

इसके अलावा, वे अपने प्रमोशन और एड के लिए ब्रांडों से भारी मात्रा में कमाई करते हैं. चूंकि क्रिकेटरों के प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या होती है, इसलिए उनके द्वारा किए गए प्रचार से ब्रांड के लिए बहुत अधिक मूल्य जुड़ जाता है. आज इस लेख में सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

5) ब्रायन लारा- 454 करोड़

ब्रायन लारा क्रिकेट की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और महान क्रिकेटरों में से एक हैं. कोई भी क्रिकेट प्रशंसक टेस्ट मैच की एक पारी में उनके 400 रन की रिकॉर्डिंग को नहीं भूल सकता. वह इस खेल के सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों में से एक हैं. वह लंबे समय से ‘एमआरएफ’ ब्रांड से जुड़े हुए हैं और उनकी कुल संपत्ति 454 करोड़ रुपये है.

4) रिकी पोंटिंग- 492 करोड़

यकीनन ऑस्ट्रेलिया का अब तक का सबसे महान कप्तान जिसने देश को 2 विश्व कप खिताब दिलाए. इसके अलावा वह अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक और शानदार फील्डर भी हैं. वह बतौर कोच आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ भी कमाल कर रहे हैं. वह वाल्वोलिन, एडिडास, रेक्सोना और कई अन्य ब्रांड के एड करते हैं. उनकी कुल संपत्ति 492 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

3) विराट कोहली- 638 करोड़

वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया भर में पसंदीदा खेल हस्तियों में से एक हैं. वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक भी हैं. वह पुमा, ऑडी, एमआरएफ इत्यादि सहित कुछ प्रमुख ब्रांडों का चेहरा हैं. अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो कप्तान ने पिछले साल विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापनों के माध्यम से अकेले 196 करोड़ रुपये कमाए. इसके अलावा विराट के अपने फैशन ब्रांड Wrogn और One8 भी हैं. वर्तमान में कोहली 638 करोड़ के मालिक हैं.

2) एमएस धोनी- 840 करोड़

पूर्व भारतीय कप्तान अब तक के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक हैं. उनकी फैन फॉलोइंग एक अलग स्तर पर है और उनके कई प्रशंसक उन्हें भगवान मानते हैं. वह तीनों ICC ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं. उनके पास रीबॉक, टीवीएस मोटर्स, रेड बस, सोनी ब्राविया, लेज़, स्निकर्स, गोडैडी, ओरिएंट, गल्फ ऑयल सहित ब्रांडों का एक पूल है. उनकी कुल संपत्ति 840 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

1) सचिन तेंदुलकर- 870 करोड़

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्गज इस सूची में शीर्ष पर हैं और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है. अब तक का सबसे प्रभावशाली क्रिकेटर होने के नाते, जाहिर है, ब्रांड समर्थन के लिए उसके पीछे दौड़ते हैं. तीनों प्रारूपों में उनका 100 शतकों का रिकॉर्ड है. वह फिलिप्स, ब्रिटानिया, वीज़ा, बीएमडब्ल्यू, पेप्सी, ल्यूमिनस, एडिडास, कैनन, कैस्ट्रोल आदि जैसे ब्रांडों से जुड़े हुए हैं. उनकी कुल संपत्ति INR 870 करोड़ है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments