Thursday, July 29, 2021
Homeआईपीएल5 स्टार खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू से पहले खेला हैं...

5 स्टार खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू से पहले खेला हैं IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत 2008 में हुई थी, जिसके बाद से इसके 12 सफल सीजन खेले जा चुके हैं. आज इस लेख हम 5 ऐसे स्टार खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू से पहले आईपीएल खेलना शुरू कर दिया था.

1) विराट कोहली

विराट कोहली आईपीएल के पहले संस्करण में आने से पहले ही ज्यादा प्रसिद्ध थे, लेकिन अंडर19 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से रिडार में थे, जिसके कारण उन्हें बतौर अनकैप खिलाड़ियों के रूप में टीम में चुना गया था.

आईपीएल खेलने के तुरंत बाद ही उन्हें अगस्त 2008 में श्रीलंका के विरुद्ध वनडे फॉर्मेट से डेब्यू में मौका मिला था. कोहली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपने पहले सीज़न में काफी कंसिस्टेंट नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद कठिन मेहनत की और अंततः 2011 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे, जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

2) रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल के दूसरे सीजन में सुर्खियों में आए और एक-एक साल के भीतर वह भारत के लिए भी खेलते हुए दिखाई दिए. कोहली की तरह अश्विन ने भी श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था.

भले ही हरभजन सिंह उस स्तर पर भारत के पहले स्पिनर थे, लेकिन भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने अश्विन को फ्रेम में रखा और उन्होंने 2011 के वनडे विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई. 2011 के विश्व कप के बाद, अश्विन ने भारत के नंबर 1 स्पिनर के रूप में सभी प्रारूपों में दमदार प्रदर्शन किया.

3) जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंदबाजी करने की क्षमता पहली बार आईपीएल में देखी गई और उसके बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें 2016 के टी20 विश्व कप से ठीक पहले भारत के लिए खेलने मौका दिया.

भारत के लिए अपना पहला मैच खेलने के बाद बुमराह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 27 वर्षीय इस समय सभी परिस्थितियों में भारत के लिए एक ऑटोमैटिक पिक है.

4) हार्दिक पांड्या

कपिल देव के बाद, भारतीय क्रिकेट में कभी भी कई गुणवत्ता वाले सीम बॉलिंग ऑल-राउंडर्स नहीं देखे गए है. इरफान पठान कुछ समय के लिए चमके लेकिन कुछ साल की सफलता के बाद वे जल्दी से दूर हो गए.

इसलिए, जब हार्दिक ने आईपीएल 2015 में बल्ले और गेंद दोनों के साथ अपनी ऑलराउंड क्षमताओं की झलक दिखाई, तो भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें राष्ट्रीय सेट-अप में लाने की जल्दबाजी दिखाई. हार्दिक ने 2016 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने करियर शुरुआत की और वर्तमान में तीनों प्रारूपों में ऑलराउंडर के रूप में भारत की पहली पसंद हैं.

5) ऋषभ पंत

ऋषभ पंत अंडर19 वर्ल्ड कप 2016 में दिखाया कि वे एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी गेंदबाज के विरुद्ध बड़े शॉट खेल सकता हैं. लेकिन उच्चतम स्तर पर उनका प्रदर्शन कैसे रहेगा, इस पर सवालियां निशान थे.

हालाँकि, जब उन्होंने विश्व के कुछ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के खिलाफ आईपीएल में यह करके दिखाया, तो भारतीय चयनकर्ताओं को विश्वास हो गया कि वे सर्वोच्च स्तर सफल हो सकते हैं. ऋषभ को 2017 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का पहला मौका मिला जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए एकटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments