Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300+ कैच पकड़ने वाले 6 फील्डर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300+ कैच पकड़ने वाले 6 फील्डर

क्रिकेट के खेल में फील्डिंग के बेहद खास कौशल हैं. क्रिकेट एक टीम गेम हैं, ऐसे में खिलाड़ियों द्वारा फील्डिंग से बचाया गया एक-एक रन टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं, इसके आलावा ऐसे भी कई बार देखने को मिला हैं जब एक शानदार कैच ने पूरे मैच का रुख बदल दिया हैं.

टीम मैनेजमेंट अब प्लेइंग इलेवन चुनते समय अच्छे फील्डरों की अधिक अहमियत देने लगे हैं. आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 300+ कैच पकड़ने वाले 6 फील्डरों के बारे में जानेगे.

6) स्टेफेन फ्लेमिंग- 306 कैच

टेस्ट कैच – 171, ODI कैच – 133, T20I कैच – 2

स्टीफन फ्लेमिंग एक खिलाड़ी है, जो इसी सूची में अकेले कीवी खिलाड़ी हैं. वह न्यूजीलैंड के लिए एक असाधारण बल्लेबाज थे हालाँकि वे हमेशा एक अंडररेटेड खिलाड़ी बने रहे. बाएं हाथ का कप्तान भी एक शानदार कप्तान था और वर्तमान में एक सफल कोच है. फिर भी, उसे वह प्रशंसा नहीं मिलती जिसके वह हकदार है.

फील्डिंग विभाग में भी, कीवी ने बेहतरीन काम किया है, अपने करियर में, खिलाड़ी ने 306 कैच लिए हैं, और 0.637 की प्रति पारी के स्कोर के साथ, वह एक सुरक्षित जोड़ी के साथ मैदान पर एक बड़ी ताकत थी.

5) राहुल द्रविड़ – 334 कैच

टेस्ट कैच – 210, वनडे कैच- 124

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे कैचिंग फील्डर रहे हैं और यकीनन सबसे अच्छा स्लिप-कैचर भी हैं. पूर्व भारतीय कप्तान ने वर्तमान में टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक कैच लेने वाले के रूप में रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने इस प्रारूप में कुल 210 कैच पकड़े हैं.

वनडे में भी, उन्होंने असाधारण फील्डिंग की हैं. महत्वपूर्ण बात ये हैं कि राहुल एक पार्टटाइमर विकेटकीपर भी थे और ग्लव्स के साथ उनके सभी कैच को इस आंकड़े में नहीं गिना गया है. फिर भी, उन्होंने 300 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कैच लिए हैं.

4) जैक्स कैलिस- 338 कैच

टेस्ट कैच – 200, ODI कैच – 131, T20I कैच – 7

बल्ले और गेंद के आलावा कैलिस ने एक कैच के रूप में भी मैदान पर शानदार प्रदर्शन किया. दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 300 से अधिक कैच भी लिए हैं.

जहां उन्होंने पांच दिवसीय प्रारूप में 200 कैच पकडे हैं, वहीं कैलिस के नाम क्रमशः वनडे और टी20I क्रिकेट में 131 और 7 कैच पकड़े हैं. कैलिस ज्यादातर के करीब फील्डिंग किया करते थे और उनकी सजगता अच्छी थी, इसलिए उन्होंने ज्यादातर कैचों को पकड़ा हैं.

3) रॉस टेलर- 340 कैच

टेस्ट कैच – 155, ODI कैच – 139, टी20I कैच- 46

दिलचस्प बात यह है कि रॉस टेलर ने टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूप में लगभग समान कैच लपके हैं.उनकी यह प्रवृत्ति सूची के शामिल अन्य फील्डरों के विपरीत है.

अपने करियर में कुछ और साल बचे हैं, कीवी इस सूची में और भी आगे आ सकते हैं. ये खिलाड़ी अपनी टीम के लिए लगातार तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं, ऐसे में अगर वे जल्द ही सूची में टॉप कर जाए तो हैरानी नहीं होगी.

2) रिकी पोंटिंग- 364 कैच

टेस्ट कैच – 196, ODI कैच – 160, T20I कैच – 8

रिकी पोंटिंग अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं. 717 पारियों में, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कुल 364 कैच लिये हैं, जिसमें से अधिकांश टेस्ट मैचों में आए. द्रविड़ की तरह, पोंटिंग को उनकी असाधारण फील्डिंग स्लिप-कॉर्डन के लिए भी जाना जाता था.

हालाँकि उनका T20I करियर छोटा था, लेकिन रिकी ने इस प्रारूप में आठ कैच लपके. एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने शायद ही कुछ भी मिस किया, यही कारण हैं कि वह इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

1) महेला जयवर्धने- 440 कैच

टेस्ट कैच – 205, वनडे कैच – 218, T20I कैच – 17

श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने खेल के इतिहास में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल कैच पकड़े हैं. जितना बल्ले पर उनका प्रभाव था, उतना ही श्रीलंका के पूर्व कप्तान पार्क के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कैच लेने में भी उतना ही माहिर थे.

वह अब तक के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 से अधिक कैच पकड़े हैं. उन्होंने अपने करियर के ज्यादातर कैच वनडे में पकड़े हैं. महेला ने टेस्ट में 205 जबकि वनडे में 218 कैच पकड़े हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments