Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटन्यूजीलैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले भारतीय मूल के 6 खिलाड़ी,...

न्यूजीलैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले भारतीय मूल के 6 खिलाड़ी, नंबर 2 ने खेले 3 है वर्ल्डकप   

भारत एक विशाल जनसंख्या वाला देश है, और स्वाभाविक रूप से, प्रतिस्पर्धा काफी अधिक है. विशेष रूप से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 11 स्थानों के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलती हैं. इसलिए, उनमें से कुछ अलग देश में चले जाते हैं और वहां क्रिकेट खेलते हैं. बेशक, एक ऐसा वर्ग है जो एक अलग उद्देश्य के लिए आगे बढ़ता है लेकिन एक पेशे के रूप में क्रिकेट को चुनता है. इसलिए, हमने कई भारतीय मूल के खिलाड़ियों को अन्य देशों का प्रतिनिधित्व करते देखा है.

आज इस लेख में हम भारतीय मूल के 6 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे जो न्यूजीलैंड के लिए अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं.

1) ईश सोढ़ी
Ish Sodhi has new-found respect for India after players allowed him to pick their brains | Sports News,The Indian Express
विश्व क्रिकेट के प्रमुख लेग स्पिनरों में से एक  ईश सोढ़ी का जन्म भारत के पंजाब राज्य में स्थित लुधियाना में हुआ था. वह कम उम्र में न्यूजीलैंड चले गए और वहां क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. उन्होंने पहले टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, और बाद में छोटे फॉर्मेट के मास्टर बन गए. उन्हें साझेदारी को तोड़ने और एक अच्छी इकॉनोमी दर बनाए रखने के लिए जाना जाता है, ईश टी20 प्रारूप में कीवीज़ के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है. खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग का भी हिस्सा रहा है. उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में और बैक रूम स्टाफ के सदस्य के रूप में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया है.

2) दीपक पटेल
Former Black Cap Dipak Patel: Diversity a plus for New Zealand Cricket | Stuff.co.nz

दीपक पटेल का दिलचस्प करियर था. वह केन्या में पैदा हुआ था और बाद में इंग्लैंड चला गया. बहुत सारे काउंटी क्रिकेट खेलने के बावजूद, भारतीय मूल के खिलाड़ी को थ्री लायंस के साथ अपना मौका नहीं मिला. इसके बाद वे न्यूजीलैंड चले गए, जहां उन्होंने ब्लैक कैप के इए डेब्यू किया. 1987 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्होंने पदार्पण किया था. ऑफ स्पिनर, दीपक ने राष्ट्र के लिए लगातार तीन विश्व कप खेले. 1992 के विश्व कप में अपने देश के लिए गेंदबाजी ओपनिंग के लिए याद किया जाता है.

3) जीतन पटेल
King of spin Jeetan Patel's so proud of his love affair with Warwickshire Bears - Birmingham Live
जीतन पटेल का जन्म न्यूजीलैंड में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था. एक ऑफ स्पिनर, जीतन ने घरेलू सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया, जिसने उन्हें राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रडार पर रखा. 2005 में जब उन्होंने वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया, तो उन्होंने एक साल बाद कीवी टीम के लिए सफेद जर्सी पहनने का मौका मिला. क्रिकेटर ने तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया और उसके नाम पर 24 टेस्ट, 44 एकदिवसीय और 10 T20I हैं. 2017 में उन्होंने खेल से संन्यास लेने का फैसला किया. उन्होंने स्पिन-गेंदबाजी सलाहकार के रूप में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ काम किया हैं.

4) रोनी हीरा
Page 4 - 6 New Zealand cricketers with an Indian connection
रॉनी हीरा अभी तक एक और भारतीय मूल का स्पिनर है जिसने ब्लैक कैप्स का प्रतिनिधित्व किया है. ऑकलैंड में जन्मे रोनी ने शहर में अपना अधिकांश क्रिकेट खेला. घरेलू टी20 कप में शानदार प्रदर्शन के बाद, बाएं हाथ के स्पिनर को राष्ट्र के लिए खेलने का मौका मिला. हालाँकि, वह कीवी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं रहे. जिसके बाद उनका करियर जल्दी खत्म हो गया.

5) तरुण नेथुला
Tarun Nethula Photos - Get Nethula's Latest Images | ESPNcricinfo.com
12 वर्षीय लड़के के रूप में, तरुण नाथुला का परिवार आंध्र प्रदेश से न्यूजीलैंड चला गया. 2008 में, उन्होंने ऑकलैंड के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी शुरुआत की. उसी सीज़न में, वह सबसे अधिक विकेट वाले गेंदबाजों में शामिल रहे. जिसके बाद उन्हें कीवी टीम के लिए डेब्यू का मौका मिला.

6) जीत रावल
New Zealand include uncapped Jeet Raval for Africa tour - Sports News
‘ऑकलैंड के राहुल द्रविड़’ के नाम से मशहूर, जीत रावल का जन्म गुजरात में हुआ था. 16 साल की उम्र तक, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत में अपना क्रिकेट खेला. यह भी कहा जाता है कि उन्होंने अपने जूनियर दिनों में पार्थिव पटेल के साथ खेला था. न्यूजीलैंड में जाने के बाद, उन्होंने क्रिकेट खेलना जारी रखा. एक अच्छे घरेलू सत्र के बाद, उन्होंने लंबे प्रारूप में कीवी टीम के लिए पदार्पण किया. हालांकि, अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शानदार शुरुआत के बावजूद, रावल फॉर्म में खराब दौर के कारण अपनी जगह को पक्का नहीं कर पाए.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments