Thursday, June 17, 2021
Homeआईपीएल6 खिलाड़ी जो IPL 2022 में नई टीमों के कप्तान बन सकते...

6 खिलाड़ी जो IPL 2022 में नई टीमों के कप्तान बन सकते हैं

कई क्रिकेट प्रशंसकों को पता होगा कि आईपीएल 2022 में दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में दो नई टीमें शामिल होंगी. प्रतिभाओं को और अधिक अवसर देने के लिए बीसीसीआई लीग का विस्तार कर रहा है. बीसीसीआई ने यह कदम पहले भी आजमाया था. बोर्ड ने 2011 में दो नई फ्रेंचाइजी की शुरुआत की. पुणे और कोच्चि उन दो टीमों के बेस थे.

दुर्भाग्य से, पुणे और कोच्चि अधिक समय तक आईपीएल में बनी नहीं रही. कोच्चि 2011 सीजन के बाद ही बाहर हो गई थी. इस बीच पुणे भी जल्दी ही आईपीएल से बाहर हो गई. रिपोर्टों के अनुसार, अहमदाबाद आईपीएल 2022 में नई टीमों में से एक जगह पाने के लिए पसंदीदा में से एक है. यह देखना रोमांचक होगा कि आईपीएल 2022 में नई टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं, और यहां टीमों के लिए संभावित कप्तानी उम्मीदवारों पर एक नज़र डालते है.

1) डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. वार्नर काफी समय से सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं. लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह आईपीएल नीलामी 2022 का हिस्सा हो सकते हैं. इसके पीछे का कारण यह है कि सनराइजर्स ने उन्हें 2021 में अपने कप्तान के रूप में बर्खास्त कर दिया. ऑरेंज आर्मी ने सीजन के पहले भाग में संघर्ष किया.

इसी का नतीजा है कि टीम प्रबंधन ने यह बड़ा फैसला किया है. ऐसा लगता है कि हैदराबाद विलियमसन को अपने भविष्य के रूप में देखते है. इसलिए, वे वार्नर को रिलीज कर सकते हैं. नई टीमों के लिए यह अच्छा मौका हो सकता है. नए टीमें उन्हें साइन करके कप्तान की जिम्मेदारी दे सकती हैं. डेविड 3 बार ऑरेंज कैप विजेता और आईपीएल जीतने वाले पूर्व कप्तान हैं.

2) सुरेश रैना

सुरेश रैना को मिस्टर आईपीएल के नाम से जाना जाता है. खब्बू ने आईपीएल में कभी भी ऑरेंज कैप नहीं जीती है. हालांकि, वह सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक हैं. रैना ने 200 आईपीएल मैचों में 5,491 रन बनाए हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह ज्यादातर मैचों में सीएसके के उप-कप्तान रहे हैं.

साथ ही रैना ने आईपीएल में सीएसके के साथ-साथ गुजरात लायंस की भी कप्तानी की है. रैना ने आईपीएल में 34 बार टीम का नेतृत्व किया है. उन 34 मैचों में उनकी टीम 14 बार विजयी हुई. उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. उनके पास इतना अनुभव है, रैना नई टीम के लिए कप्तानी का विकल्प हो सकते हैं यदि सीएसके उन्हें रिलीज कर देता है.

3) दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक अब तक के सबसे अंडररेटेड टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ने कई फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल खेला है. कुल मिलाकर, उन्होंने 203 आईपीएल मैचों में हिस्सा लिया है. लीग में उन्होंने 3,946 रन बनाये है, जबकि उनका उच्चतम स्कोर 97* रहा हैं.

दिनेश इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर चुके हैं. उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से कप्तानी भी की है. कुल मिलाकर उन्होंने आईपीएल में 43 मैचों में कप्तानी की है. लीग में उनका जीत प्रतिशत 50 का रहा है. ऐसे में अगर केकेआर उन्हें रिलीज कर देता है तो कार्तिक नई टीम के कप्तान के दावेदार हो सकते हैं.

4) अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं. उन्होंने 2020-21 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत का मार्गदर्शन किया. वह सामने से नेतृत्व करने में विश्वास रखते हैं. साथ ही रहाणे के आईपीएल में भी उनका शानदार रिकॉर्ड हैं. उन्होंने 151 मैचों में 3,941 रन बनाए हैं.

डीसी ने रहाणे को आईपीएल 2021 में ज्यादातर समय बेंच पर बैठाया था, इसलिए वे उन्हें 2022 के लिए रिटेन नहीं कर सकते. उस स्थिति में, नई टीमें संभावित रूप से उन्हें निशाना बना सकती हैं. रहाणे आईपीएल में आरआर और आरपीएस की कप्तानी कर चुके हैं, उन्होंने नौ मैच जीते हैं. दाएं हाथ का बल्लेबाज नई टीम के लिए लगातार खेल सकता है. इस प्रकार, वह नेतृत्व के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

5) मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल ने हाल ही में आईपीएल में कप्तानी की शुरुआत की. आईपीएल 2022 के लिए तीन रिटेन किए गए खिलाड़ियों का नियम रहा तो मयंक ऑक्शन पूल में हो सकते हैं. वह इस समय भारत के शीर्ष बल्लेबाजों में से एक हैं. साथ ही, उन्होंने अपनी कप्तानी की शुरुआत में 99 रन बनाए. इस प्रकार अग्रवाल कप्तानी के दावेदार हो सकते हैं.

आईपीएल में उनके आंकड़ों में लगातार सुधार हुआ है. 2011 में आईपीएल में उनका बल्लेबाजी औसत 20.14 था. वही 2021 में बढ़कर 43.33 हो गया है. इससे पता चलता है कि वह एक विश्वसनीय विकल्प हो सकते हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या नई टीमें उन्हें नेतृत्व के विकल्प के रूप में मानती हैं.

6) स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं. उन्होंने आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स का नेतृत्व भी किया. इससे पहले, उन्होंने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को फाइनल में पहुंचाया. स्मिथ का आईपीएल में 59.52 प्रतिशत का जीत का रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलियाई एक और खिलाड़ी है जो सामने से नेतृत्व करता है.

स्मिथ ने आईपीएल में 2400 से अधिक रनों के साथ अपनी निरंतरता साबित की है. उन्होंने 2020 में कुछ गलतियां कीं. हालांकि, किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि वह एक अच्छे कप्तान हैं. स्मिथ के पास आने वाले दिनों में अपने आईपीएल करियर को पुनर्जीवित करने का मौका है. आईपीएल 2022 में नई टीमें संभावित रूप से स्मिथ को कप्तानी दे सकती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments