Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटभारत के 6 अनलकी क्रिकेटर्स जिन्हें WTC फाइनल और इंग्लैंड दौरे के...

भारत के 6 अनलकी क्रिकेटर्स जिन्हें WTC फाइनल और इंग्लैंड दौरे के लिए नहीं मिली टीम में जगह

BCCI ने आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा की है. कुल बीस सदस्यों की टीम इंग्लैंड का दौरा करेंगे. भारतीय क्रिकेट के लिए अगले कुछ महीनों काफी दिलचस्प रहने वाले हैं. चयन के दौरान कुछ ऐसे अनलकी खिलाड़ी भी रहे हैं, जिन्हें टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम में जगह नहीं मिली हैं. इस लेख में हम ऐसे ही 6 खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

1) भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार फिट हैं और इस समय अच्छी फॉर्म में हैं. वह वर्तमान में शायद भारत के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज हैं. हालांकि, इसके बावजूद, अनुभवी क्रिकेटर को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड टूर टीम में नहीं चुना गया. दरअसल माना ये जा रहा हैं कि लगातार चोटिल होने के कारण चयन समिति अब उन्हें सिर्फ सिमित ओवर गेंदबाज मान रहे हैं.

2) हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या अगर चोट के कारण गेंदबाजी न छोड़ते तो शायद वह इस टीम का हिस्सा होते. वह वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ सीम गेंदबाजी ऑलराउंडर है वह इंग्लैंड में उपयोगी हो सकते थे. हालांकि, मौजूदा टीम हार्दिक के बिना है और टीम सीम गेंदबाजी हरफनमौला खिलाड़ी टीम में भी नहीं हैं.

3) कुलदीप यादव

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन फाइनल और इंग्लैंड टूर टीम में चार-फिंगर स्पिनर चुने गए हैं. यह निर्णय आश्चर्यजनक लगता है कि इंग्लैंड एक ऐसा देश है जहां पिच स्पिनरों के लिए बहुत कम मददगार होती हैं. ऐसे में टीम इंडिया कलाई स्पिनर को शामिल करने के बारे में सोच सकती थी. यही कारण हैं कि कुलदीप काफी अनलकी रहे हैं.

4) पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ ने सफेद गेंद वाली क्रिकेट में अच्छी फॉर्म दिखाई है लेकिन टेस्ट टीम के लिए उन्हें नहीं चुना गया है. उनकी मौजूदा फॉर्म देखे तो वह टीम में चयन के हक़दार थे. उसे अब घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी वापसी करनी होगी.

5) नवदीप सैनी

कुछ महीने पहले, नवदीप सैनी को भारतीय पेस अटैक भावी स्टार माने जा रहे थे हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद से, इस स्पीडस्टर को लगातार नजरंदाज़ किया जा रहा हैं. वह अब इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई टीम का भी हिस्सा नहीं हैं और अब उनकी वापसी मुश्किल होगी. टीम में फिलहाल काफी प्रतिस्पर्धा है, और सैनी को रणजी ट्रॉफी के आसपास अनिश्चितता के साथ प्रभावित करने के बहुत कम अवसर मिले हैं.

6) केएस भरत

रिद्धिमान साहा और केएल राहुल दोनों फिटनेस क्लीयरेंस करना हैं. इसलिए केएस भरत को पंत के बैकअप के रूप में शामिल करना प्रबंधन के लिए बुद्धिमानी वाला फैसला होता. टीम इंडिया को कम से कम इंटर-स्क्वाड अभ्यास मुकाबलों के लिए एक अच्छे विकेट कीपर की आवश्यकता होगी. इसलिए, केएस भरत भारतीय टीम में जगह न मिलना काफी ख़राब फैसला हो सकता हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments