Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेट2021 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 8 क्रिकेटर, लिस्ट में...

2021 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 8 क्रिकेटर, लिस्ट में 4 भारतीय

रिटायरमेंट एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो एक खिलाड़ी के लिए सही समय पर होना चाहिए. जब आपको निर्णय लेने से पहले अपने व्यक्तिगत मामलों को देखना होगा, तो टीम के खेल में, एक खिलाड़ी को यह भी विचार करना चाहिए कि उसके रिटायरमेंट का असर उसकी टीम पर पड़ सकता है और फिर निर्णय लेना चाहिए.

2020 में, हमने कुछ प्रमुख क्रिकेटरों जैसे महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना को संन्यास लेते हुए देखा. इस साल, हालांकि हमें अभी दो महीने बीते हैं, लेकिन कई क्रिकेटरों ने रिटायरमेंट की घोषणा की है. इस लेख में, हम उन आठ खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो अब अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे.

1) अशोक डिंडा

Keep Me Out Of Your Mouth": India Cricketer Shuts Down "Haters" After RCB Gaffe | Cricket News
अशोक डिंडा भारत में क्रिकेट के घरेलू दिग्गजों में से एक है. हालांकि उनका करियर भारतीय टीम के साथ अच्छा नहीं था, लेकिन डिंडा घरेलू प्रतियोगिताओं में सभी प्रारूपों में एक दिग्गज थे. ट्रोलिंग और कई विवादों से घिरे, डिंडा के करियर और योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. उसके पास अभी भी काफी कुछ है, खासकर युवा तेज गेंदबाजों को तैयार करने के लिए. अपनी रिटायरमेंट  के बाद, डिंडा ने राजनीति की ओर एक कदम बढ़ाया हैं. उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की है और लोगों की सेवा करने का वादा किया है.

2) नमन ओझा
Naman Ojha Announces Retirement From All Forms Of Cricket | The Prevalent India | Latest Mumbai, India News | World News |
एक समय एमएस धोनी और नमन ओझा टीम इंडिया के लिए विकेट कीपिंग विभाग में विकल्प थे. यह वास्तव में दिखाता है कि नमन अपने करियर में कितना आगे बढ़ गया था. मध्य प्रदेश के खिलाड़ी ने 2021 में अपनी रिटायरमेंट की भी घोषणा की. आईपीएल के माध्यम से भारत के लिए कैप हासिल करने से पहले घरेलू सर्किट में खूब नाम कमाया. अन्तराष्ट्रीय करियर उनका खास नहीं रहा, लेकिन घरेलू प्रतियोगिताओं में कोई कमी नहीं आई. इस बीच, कुछ अच्छे आईपीएल सीज़न थे जो हमेशा उसे फ्रेम में रखते थे.

3) विनय कुमार
टीम इंडिया के इस तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, रोहित से खास 'कनेक्शन' - Indian cricketer R Vinay kumar takes retirement from international and first class cricket tspo - AajTak
37 वर्ष की आयु में, कर्नाटक के आर विनय कुमार ने भी सोशल-मीडिया पोस्ट के माध्यम से अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की. एक खिलाड़ी जो विनम्र बैकग्राउंड से आया था, विनय ने रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय स्तर पर एक कॉल-अप प्राप्त किया. हालांकि वह भारत के लिए अच्छा नहीं पाए. टीम इंडिया से बाहर होने के बाद वह रणजी ट्रॉफी में वापस आ गए और मास्टरक्लास प्रदर्शन करते रहे. उनके नेतृत्व में, कर्नाटक ने दो बार रणजी ट्रॉफी  जीती. जो शायद उनके करियर का मुख्य आकर्षण रहा. विनय ने दो आईपीएल खिताब भी जीते हैं.

4) युसूफ पठान
India all-rounder Yusuf Pathan announces retirement from all forms of cricket - OrissaPOST
यूसुफ पठान भारतीय क्रिकेट में एक अविस्मरणीय नाम है. वह शायद पहले खिलाड़ी थे जो पूरी तरह से टी20 क्रिकेटरों की छवि रखते थे. दो बार के विश्व कप विजेता युसुफ ने अपने नाम पर कई यादगार प्रदर्शन किए. चाहे वह भारतीय टीम के लिए शतक हो या आईपीएल में लुभावनी पारी, बड़ौदा के खिलाड़ी अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट है. पठान न केवल बल्ले के साथ, बल्कि गेंद के साथ भी काफी उपयोगी था. सभी ने उसे एक पूर्ण क्रिकेटर माना है. उनके पास अभी भी अपने ज्ञान और अनुभव के साथ भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा करने के लिए बहुत कुछ है.

5) वेस्ले बर्रेसी
Netherlands' Wesley Barresi announces retirement from all forms of cricket
वेस्ले बर्रेसी ने फरवरी 2021 में खेल से संन्यास लेने का फैसला किया. हालांकि कई लोग उन्हें नहीं जानते हैं, बर्रेसी वास्तव में नीदरलैंड के बैटिंग लाइन-अप में कुछ वर्षों से एक प्रभावशाली व्यक्ति थे. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे, बर्रेसी ने अधिक अवसरों के लिए नीदरलैंड की ओर स्विच किया. एसोसिएट राष्ट्र के साथ, वह कई यादगार जीत का हिस्सा था, खासकर उन टीमों के खिलाफ जो टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे.

6) उपुल थरंगा

Sri Lanka's Upul Tharanga retires from international cricket
प्रतिभाशाली श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने भी हाल ही में अपने अन्तराष्ट्रीय करियर को खत्म करने का फैसला किया. उपुल बहुत लंबे समय तक श्रीलंका की टीम हिस्सा रहा. सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके कौशल ने हमेशा मुश्किल बल्लेबाजी पिच पर श्रीलंका को मुश्किलों से निकाला. हालाँकि उनका कैरियर कई विवादों से बाधित भी रहा, लेकिन उपुल एक संतुष्ट खिलाड़ी के रूप में संन्यास का ऐलान किया.

7) शेहान जयसूर्या
Shehan Jayasuriya not to represent Sri Lanka anymore; packs bag for USA with family

एक खिलाड़ी जिसने वनडे और T20I में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया, शेहान जयसूर्या ने खेल से संन्यास लेने के अपने निर्णय से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया. वह अभी 29 साल का है और अधिक अवसर मिल सकता था. इस फैसले के पीछे का कारण शेहान का यूएसए में स्थानांतरण है. वह वहां क्रिकेट लेने की योजना बना सकता है.

8) धम्मिका प्रसाद

Dhammika Prasad Retires At 37 After Last Playing For Sri Lanka In 2015

श्रीलंका के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने भी हाल ही में संन्यास की घोषणा की. 37 साल के, धम्मिका द्वीप राष्ट्र के लिए सभी प्रारूपों में खेले. टीम के प्रमुख गेंदबाज रहे प्रसाद  कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर ही थे, जिसके बाद वह वापसी नहीं कर पाए.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments