Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटक्रिकेट के 8 अजीबोगरीब नियम जिसके बारे में जानकर नहीं होगा होगा...

क्रिकेट के 8 अजीबोगरीब नियम जिसके बारे में जानकर नहीं होगा होगा यकीन

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम बनाए रखे के लिए कुछ नियम बनाये गए हैं. जिसके बारे में ज्यादातर फैन्स जानते भी हैं लेकिन कुछ ऐसी नियम भी हैं, जिनके बारे में 100 में से सिर्फ 10 फैन्स ही जानते होगे. आज इस लेख ऐसे ही 8 नियम के बारे में जानेगे.

1) मंकडिंग रूल

मंकडिंग नियम का सबसे विवादित नियम हैं. दरअसल कई बार बल्लेबाज स्ट्राइक बदलने के प्रयास में गेंदबाज के गेंद फैंकने से पहले क्रीज छोड़ देते थे, ऐसे में अगर गेंदबाज के पास बल्लेबाज को आउट करने का अधिकार भी हैं. इसे ही मंकडिंग नियम का नाम दिया गया है.

2) 3 मिनट का नियम

एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज को तय समयानुसार 3 मिनट में पिच पर मौजूद होना होता हैं. अगर बल्लेबाज ऐसा नहीं करता है तो उसे टाइम आउट करार दिया जा सकता हैं.

3) द कैप नियम

इस नियम के अनुसार, गेंद अपने हाथों में आने से पहले किसी फील्डर की टोपी या कपड़ों को नहीं छू सकती है, वैसे, फील्डर के हाथों को छोड़कर किसी भी सतह को मैदान माना जाता है. इसलिए, अगर गेंद गेंदबाज के कैच लेने से पहले फील्डर के कैप या कपड़ों को छू लेती है, तो भी बल्लेबाज को नॉट आउट माना जाएगा.

4) हैंडलिंग द बॉल

एक बल्लेबाज को गेंद को रोकने की अनुमति नहीं होती है कि वह स्टंप्स को अपने हाथों या अपने बल्ले से रोकने के लिए और अगर वह ऐसा करने की कोशिश करता है, तो उसे आउट करार दिया जाता है.

5) ओजेक्ट हिटिंग नियम

इस नियम के अनुसार, यदि कोई गेंद स्टेडियम या किसी प्रकार के खंभे या किसी अन्य वस्तु की छत से टकराती है, तो यह एक डेड गेंद माना जाता है, भले ही यह एक सुनिश्चित शॉट कैच हो.

6) आवश्यक अपील नियम

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बल्लेबाज आउट है या नहीं लेकिन गेंदबाज या फील्डर द्वारा अपील करना अनिवार्य हैं. यही कारण है कि गेंदबाज अपील करते हैं.

7) कॉल बेक

इस नियम के अनुसार, अगर किसी अंपायर ने आउट होने की घोषणा की है, तो फील्डिंग टीम के कप्तान को अंपायर से इसे वापस लेने के लिए कहने का अधिकार है. यह एक फील्डर या गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच टकराव या किसी अन्य कारणों से होने वाले अपवाह जैसे चरम मामलों में होता है.

8) पेनल्टी रुल

इस नियम के अनुसार, अगर किसी विकेटकीपर ने अपना हेलमेट जमीन पर रखा है और गेंद बल्लेबाज के हाथ में लगने के बाद उसे छूती है, तो अंपायर बल्लेबाजी पक्ष को पांच पेनल्टी रन देगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments