Friday, May 7, 2021
Homeक्रिकेटZIM vs AFG: अफगानिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज के नाम दर्ज अनोखा रिकॉर्ड,...

ZIM vs AFG: अफगानिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज के नाम दर्ज अनोखा रिकॉर्ड, 143 सालों के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

अफगानिस्तान के युवा ओपनिंग बल्लेबाज अब्दुल मलिक (Abdul Malik) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ आबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

इस मुकाबले में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और डेब्यू कर कर रहे 22 साल के अब्दुल मलिक मैच की पहली ही गेंद पर तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुज़ारबानी के हाथों बोल्ड हो गए।

मलिक एक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर बोल्ड होने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस फॉर्मेट के 143 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। साथ ही यह उनके इंटरनेशनल करियर की भी पहली गेंद थी।

इसके अलावा वह टेस्ट इतिहास के तीसरे खिलाड़ी हैं तो डेब्यू मैच में पहली गेंद पर आउट हुए हैं। इससे पहले साउथ अफ्रीका के जिमी कुक 1992 में भारत के खिलाफ और उसके बाद 2001 में वेस्टइंडीज के लियोन गैरिक 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर पहली गेंद पर आउट हो गए थे।

हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मलिक का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। उन्होने 18 मैच की 31 पारियों में 46.10 की औसत से 1383 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं।

बता दें कि अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट मैच जून 2018 में भारत के खिलाफ खेला था। यह अफगानिस्तान की टीम का सिर्फ पांचवां टेस्ट मुकाबला है। स्टार स्पिनर राशिद खान चोटिल होने के कारण पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। पहली बार अफगानिस्तान की टीम उनके बिना टेस्ट मैच खेल रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments