शमी-अश्विन ने बरपाया कहर, भारत की जीत लगभग पक्की, टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड

0

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जिसके चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 323 रो का लक्ष्य दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट खोकर 104 रन बना लिए हैं. भारत को पांचवें दिन जीतने के लिए 6 विकेट की दरकार होगी. जबकि वहीँ ऑस्ट्रेलिया को 219 रन बनाने होंगे।

चौथे दिन का स्कोरकार्ड

चौथे दिन भारत ने अपनी पारी 151/3 रन से आगे बढ़ाते हुए 307 रनों पर खत्म की. इस पारी में भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेली. पुजारा 71 रन बनाकर आउट हुए. जबकि रहाणे ने 70 रन बनाए. जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए. उनके अलावा मिचेल स्टार्क ने भी 3 विकेट लिया. अब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहला टेस्ट जीतने के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया है।

rahane pujara

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर आरोन फिंच 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद उस्मान ख्वाजा भी 8 रन बनाकर आउट हो गए. ओपनर मार्कस हैरिस भी 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. चौथे दिन की समाप्ति पर शान मार्श 31 रन और ट्रेविस हेड 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक 49 ओवर में 104/4 रन बना लिए हैं।

shaun marsh

भारत की गेंदबाजी

भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रवि अश्विन दोनों गेंदबाजों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. अब ऑस्ट्रेलिया को पांचवे दिन 219 रनों की जरुरत होगी।

team india vira kohli ashwin shami

टूटे ये 5 बड़े रिकॉर्ड

1. ऋषभ पंत इस साल टेस्ट में सर्वाधिक छक्का लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज बन गए. अब उनके नाम कुल 14 छक्के दर्ज हो चुके हैं. इस मामले में उन्होंने सैम करन की बराबरी कर ली।

2. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने टेस्ट किकेट में कुल 13वीं बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया. इसके अलावा नाथन लियोन भारत के खिलाफ सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज भी बन गए. अब उनके नाम भारत के खिलाफ कुल 6 बार यह उपलब्धि दर्ज हो चुकी है. नाथन लियोन ने दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाकर इस साल सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भारत के रवि अश्विन (37 विकेट) और यासिर शाह (37 विकेट ) को पीछे छोड़ दिया।

3. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर करीब 19 साल बाद चौथी पारी में 300 रनों के आंकड़ें को पार किया है. इससे पहले साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 285 रन बनाए थे. एडिलेड में भारत ने 10वां सबसे बड़ा स्कोर बनाया. इस टेस्ट को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 323 रनों की दरकार है।

pujara 50 plus score

4. इस टेस्ट में पुजारा ने दोनों पारी में 50 से अधिक रन बनाए. इस तरह वो एक ही टेस्ट में 2 बार 50 रन बनाने वाले कुल तीसरे बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले अमरनाथ (90 और 100 रन ) और द्रविड़ (233 रन और 72 रन नाबाद ) यह कारनामा कर चुके हैं।

5. अश्विन और शमी ने आज 2-2 विकेट लिए. इस तरह दोनों के नाम इस साल सबसे अधिक 37 विकेट दर्ज हो चुके हैं. इस तरह उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (35 विकेट ) को पीछे छोड़ दिया और इस साल सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में यासिर शाह की बराबरी कर ली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.