Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटक्रिकेटरों के बच्चों के लिए बीसीसीआई का खास तोहफा, विश्व स्तरीय सुविधाओं...

क्रिकेटरों के बच्चों के लिए बीसीसीआई का खास तोहफा, विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ तैयार होगा NCA कॉम्प्लेक्स

बैंगलोर में बनने जा रही आगामी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेटरों के बच्चों के लिए 16,000 वर्ग फुट में जिम, अभ्यास के लिए 40 पिचें ( इसमें 20 फ्लडलाइट वाली पिचें शामिल हैं) के अलावा अलग-अलग आकार के 243 कमरे और एक ओपन एयर थियेटर भी होगा।

आईएएनएस के पास मौजूद एनसीए की ब्लूप्रिंट के अनुसार, अन्य कई विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ साथ इनडोर प्रशिक्षण सुविधा जिसमें फुटसाल, स्क्वैश, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, टेनिस, साइकलिंग ट्रैक शामिल हैं।

बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास देवनहल्ली तालुक में 40 एकड़ भूमि पर फार्मेसी, कूरियर डिस्पैच सुविधा, बैंक, एटीएम, सैलून, टक शॉप उपलब्ध होंगे। नए एनसीए परिसर में बीसीसीआई क्रिकेटरों को विकसित करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहता है।

एनसीए की ब्लूप्रिंट के अनुसार, बीसीसीआई एनसी के लिए खेल के सभी पहलुओं में अपने मानसिक और शारीरिक विकास को बढ़ाने के लिए एनसीए के लिए एक नया परिसर स्थापित करने के लिए इच्छुक है, ताकि खिलाड़ी के रूप में उनके समग्र विकास को सुनिश्चित किया जा सके।

प्रस्तावित अकादमी का निर्माण कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास विभाग (केआईएडीबी) द्वारा बीसीसीआई को 40 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। पूरा एनसीए दो चरणों में आएगा, जिसका नाम चरण एक और चरण दो होगा

बीसीसीआई ने केआईएडीबी से 99 साल की लीज पर जमीन को लगभग 50 करोड़ रुपये में हासिल किया है। भूमि के मुद्दे को कर्नाटक राज्य सरकारों के माध्यम से हल नहीं किया जा सका और अंतत: 2017 में बीसीसीआई के नाम पर पंजीकृत किया गया।

एनसीए के पूर्व अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव, निरंजन शाह इस बात से बेहद खुश हैं कि आखिरकार परियोजना पर काम शुरू होने वाला है।

शाह ने आईएएनएस से कहा, “ बीसीसीआई एक विश्वस्तरीय एनसीए का हकदार है। जब मैं अध्यक्ष था, तो हमने कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए नए एनसीए परिसर के निर्माण का प्रस्ताव दिया, लेकिन यह परियोजना अलग और बड़ी है।

बीसीसीआई ने रविवार को कहा था कि वह टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से नए एनसीए परिसर के लिए टर्नकी डिजाइन बिल्ड निर्माण सेवाओं के लिए बोलियों को आमंत्रित कर रहा है।

निर्माण के पहले चरण में, पांच जोन में विभाजित किया गया था और दूसरे चरण में सामान्य सुविधाओं एक मुख्य मैदान, सहायक सुविधाएं, प्रशासनिक और मंडप ब्लॉक, और दो अभ्यास मैदान जोन-एक का हिस्सा होंगे। जोन-2 में, 40 प्रैक्टिस पिचों, बहुउद्देशीय क्षेत्ररक्षण क्षेत्र, स्विमिंग पूल और मीटिंग रूम आदि सहित आउटडोर प्रशिक्षण की सुविधा होगी।

एनसीए परियोजना के चरण-2 में मुख्य भूमि पर 7,500 दर्शकों की क्षमता वाले एक गैलरी संरचना, सभी अभ्यास मैदानों के लिए प्रसारण और फ्लडलाइट की सुविधा और अभ्यास के मैदान में सुविधाओं के विस्तार के लिए जोन-1 में आ जाएगा। 20 अभ्यास पिचों और दो टेनिस कोर्ट के लिए फ्लडलाइट का निर्माण जोन-2 के हिस्से के रूप में किया जाएगा।

एनसीए चलाना और बनाए रखना महंगा है। यहां तक कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में किराए के स्थान से इसे बनाए रखना महंगा है और हर साल इसकी लागत बढ़ रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments