Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटएमएस धोनी की कप्तानी में खेले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ ODI XI

एमएस धोनी की कप्तानी में खेले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ ODI XI

एमएस धोनी क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से रक हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाले सभी ट्रॉफी जीती हैं. धोनी के कप्तानी की सबसे बड़ी खासियत ये रही है कि वे अपनी टीम के खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाते रहे हैं और कुछ खराब मैच के बाद उन्हें टीम से बाहर करते थे. आज इस लेख में हम धोनी की कप्तानी में खेलने वाले खिलाड़ियों की सर्वोच्च वनडे XI जानेगे.

ओपनर- रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग

रोहित शर्मा ने करियर की शुरुआत बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में की थी, जिस दौरान वह प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी कंसिस्टेंट प्रदर्शन नहीं कर रहे थे. जिसके बाद धोनी ने 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में उन्हें बतौर ओपनर अजमाया था, जिसके बाद से आज वह वनडे क्रिकेट के सबसे महान ओपनर हैं.

रोहित के साथ इस टीम में विस्पोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम भी हैं. सहवाग ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के आलावा वर्ल्ड कप 2011 में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

मिडल आर्डर- विराट कोहली, युवराज सिंह और सुरेश रैना

एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के मध्यक्रम शायद सबसे मजबूत रहा हैं. नंबर 3 पर विराट कोहली के आंकड़े बताते है कि वनडे क्रिकेट में उनसे बेहतर बल्लेबाज कभी कोई नहीं रहा हैं. जबकि नंबर 4 पर युवराज सिंह नरे लगभग एक दशक तक टीम के लिए लगातार अद्भुत प्रदर्शन किया हैं. युवी के संन्यास के बाद से टीम इंडिया में नंबर 4 का स्थान आज भी खाली हैं.

इस टीम में नंबर 5 पर धोनी के फेवरेट बल्लेबाज सुरेश रैना हैं. रैना के वनडे करियर का सहयोग बेहद महत्वपूर्ण रहा हैं. कई बार रैना अपनी खराब फॉर्म के बाद टीम से बाहर किये जा सकते थे लेकिन धोनी के सपोर्ट के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं.

विकेटकीपर और कप्तान- एमएस धोनी

2004 में वनडे फॉर्मेट से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले एमएस धोनी सिमित ओवर क्रिकेट के सबसे महान विकेटकीपर बल्लेबाज होने के साथ-साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर भी हैं.

धोनी की कप्तानी से सभी वाकिफ हैं जबकि वे विकेट के पीछे जिस तरह बिजली की तेजी से स्टंप करते हैं वो देखकर विरोधी टीम के खिलाड़ी भी तालियाँ बजाने लगते हैं.

स्पिनर- रवीन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन

एमएस धोनी की कप्तानी में रवीन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी टेस्ट और वनडे क्रिकेट की सबसे घातक स्पिन जोड़ी हुआ करती थी. हालाँकि धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद से ये दोनों खिलाड़ी बेहद कम मौको पर एक वनडे मैच में साथ खेलते हुए दिखाई दिये हैं, लेकिन वनडे में उन दोनों खिलाड़ियों के आकंडे बनाते हैं कि ये स्पिन जोड़ी धोनी की कप्तानी की सर्वश्रेष्ठ स्पिन जोड़ी रही हैं.

तेज गेंदबाज- जहीर खान, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी

एमएस धोनी की कप्तानी में जहीर खान अपने करियर के चरम पर थे और आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले इंडियन गेंदबाज भी बने थे. इसके आलावा भी इस दिग्गज ने कई महत्वपूर्ण मौको पर अकेले ही टीम को यादगार जीत दिलाई हैं.

भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की जोड़ी ने एमएस धोनी की कप्तानी में करियर की शुरुआत की थी और अब भी टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक हैं. भुवनेश्वर पॉवरप्लाई में किफायती गेंदबाजी करते रहे हैं जबकि शमी ने टीम में डेथ गेंदबाज की भूमिका निभाई हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments