बड़ी खबर: इस साल होने वाला टी20 वर्ल्डकप स्थगित, आईपीएल का रास्ता साफ

0

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आखिरकार काफी लंबे इंतजार और तमाम चर्चाओं के बाद सबसे बड़ा फैसला लेै लिया है। आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2020 को स्थगित करने का फैसला किया है। ये इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होना था। टी20 विश्व कप 2021 अगले साल ही होगा लेकिन आईसीसी के कई टूर्नामेंट्स की तारीखों में बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही आईपीएल के लिए रास्ते खुल गए हैं। टी20 विश्व कप को लेकर चर्चाएं तेज थीं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर देखने को मिली है जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसको कराने के पक्ष में नहीं है।

पिछले दो महीने से ही वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल नहीं होने के कयास लगाए जा रहे थे। वर्ल्ड कप की मेजबानी का अधिकार रखने वाले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में संकेत दिए थे कि वह आयोजन के लिए तैयार नहीं है। पिछले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिली है। इसके अलावा सितंबर के अंत तक ऑस्ट्रेलिया ने अपने बॉर्डर भी सील कर रखे हैं।

आईसीसी का नया प्लान

आईसीसी ने आगे के अपने इवेंट्स (टूर्नामेंट्स) के लिए भी सूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के स्थगित होने से आने वाले समय में क्या विंडो मौजूद हैं और किन टूर्नामेंट्स की तारीखें आगे बढ़ी हैं। भारत में होने वाले 2023 वनडे विश्व कप को भी आठ महीने आगे बढ़ाया गया है। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 अगले साल ही आयोजित होगा। इसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2021 में होगा। फाइनल मैच 14 नवंबर 2021 को खेला जाएगा। वहीं आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 अक्टूबर-नवंबर 2022 में खेला जाएगा। इसका फाइनल 13 नवंबर 2022 में होगा। आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा। इसका फाइनल 26 नवंबर 2023 में होगा।

टी20 वर्ल्डकप

IPL 2020 का रास्ता साफ

आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के चलते इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के आयोजन के दरवाजे खुल गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को आइपीएल 2020 के आयोजन के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो मिल गई है। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन करवा सकता है। हालांकि, इस शेड्यूल से ब्रॉडकास्‍टर खुश नहीं हैं। ब्रॉडकास्‍टर स्‍टार स्‍पोर्ट्स, आईपीएल को एक सप्‍ताह आगे टालना चाहता है। दीवाली 14 नवंबर को है और ब्रॉडकास्‍टर दीवाली के सप्‍ताह में विज्ञापन से अधिक कमाई करना चाहते हैं। हालांकि, बीसीसीआई (BCCI) ने भी आईपीएल के 13वें सीजन के शेड्यूल पर अपनी मुहर नहीं लगाई है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.