Saturday, May 8, 2021
HomeआईपीएलIPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हराकर,...

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हराकर, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 69 रन) की शानदार पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को यहां के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 29वें मुकाबले में पंजाब किंग्स को सात विकेट से हराकर अंकालिका में टॉप स्थान हासिल कर लिया।

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पंजाब को छह विकेट पर 166 रनों पर रोक दिया और फिर 17.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

दिल्ली की 8 मैचों में यह छठी जीत है और टीम अब 12 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर पहुंच गई है। पंजाब को आठ मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है और टीम छह अंकों के साथ छठे नंबर पर है।

पंजाब से मिले 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को धवन और पृथ्वी शॉ (39) ने पहले विकेट के लिए 38 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी ठोस शुरूआत दी। शॉ को हरप्रीत बरार ने बोल्ड किया। शॉ ने 22 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।

उनके आउट होने के बाद धवन ने स्टीव स्मिथ (24) के साथ दूसरे विकेट के लिए 41 गेंदों पर 48 रन जोड़कर टीम को मैच में बनाए रखा। स्मिथ को रिले मेरेडिथ ने आउट किया। स्मिथ ने 22 गेंदों पर एक चौका लगाया। धवन ने फिर से कप्तान ऋषभ पंत (14) के साथ तीसरे विकेट के लिए 21 गेंदों पर 36 रन जोड़े। इस बीच पंत भी आउट हो गए।

लेकिन धवन ने एक छोर संभाले रखा और 47 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाकर टीम को सात विकेट से जीत दिला दी। धवन ने एक बार फिर से ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली है। शिमरन हेटमायर ने चार गेंदों पर एक चौका और दो छक्के के सहारे नाबाद 16 रन बनाए।

पंजाब किंग्स के लिए रिले मेरेडिथ, हरप्रीत बरार और क्रिस जॉर्डन ने एक-एक विकेट अपने नाम किए। इससे पहले, कप्तान (नाबाद 99 रन) की दमदार पारी की बदौलत अपने नियमित कप्तान लोकेश राहुल के बगैर खेल रही पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने जीत के लिए 167 रनों का लक्ष्य रखा। पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 166 रनों का स्कोर बनाया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की शुरूआत सही नहीं रही और टीम ने 35 रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए। इनमें प्रभसिमरन सिंह (12) और क्रिस गेल (13) के विकेट शामिल है।

इसके बाद मयंक ने आईसीसी रैंकिंग में दुनिया नंबर वन टी20 बल्लेबाज डेविड मलान (26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 गेंदों पर 52 रनों की साझेदारी करके टीम को स्थिरता प्रदान की। मलान ने 26 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

मयंक ने फिर शाहरूख खान (4) के साथ पांचवें विकेट के लिए 23 गेंदों पर 41 रनों की साझेदारी करके पंजाब को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। मयंक ने 58 गेंदों पर आठ चौके और चार छक्के लगाए।

दीपक हुड्डा ने एक और क्रिस जॉर्डन ने दो और हरप्रीत बरार ने नाबाद चार रन बनाए। पंजाब ने अंतिम छह ओवरों में 76 रन बटोरे। दिल्ली कैपिटल्स के लिए कबिसो रबाडा ने तीन और अक्षर पटेल तथा आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments