Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटटी20 के पहले मैच की ये 5 चीजें शायद भूले चुके होंगे...

टी20 के पहले मैच की ये 5 चीजें शायद भूले चुके होंगे फैन्स

टी-ट्वेंटी वर्तमान में क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट में चुना हैं. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2005 में पहला अन्तराष्ट्रीय टी20 खेला गया था. इस मैच में फैन्स को कई यादगार लम्हे देखने को मिले थे, जिन्हें ज्यादातर फैन्स अब भूल चुके होंगे, आज इस लेख में हम पहले अन्तराष्ट्रीय टी20 के 5 मजेदार किस्सों को याद करेंगे.

1) टी20 फॉर्मेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर मैच की तरह नहीं लिया गया था

घरेलू क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के लिए ही टी20 फॉर्म की शुरुआत की गई थी. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका इस्तेमाल करने की कोई योजना नहीं थी. हालांकि, आईसीसी ने इसके साथ प्रयोग किया, और यह कदम एक सफल साबित हुआ.

2) दोनों टीमें गंभीरता से नहीं खेलीं

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच में खेलने वाले कई खिलाड़ियों के अनुसार, उन्होंने इसे मैच को प्रदर्शनी मैच के रूप में लिया और खेल को गंभीरता से नहीं खेले थे.

3) अंपायर बिली बोडेन ने ग्लेन मैकग्रा को दिखाया था लाल कार्ड

क्रिकेट में लाल कार्ड एक अजीब चीज है. हालांकि, चूंकि मैच हल्के ढंग से खेला गया था, इसलिए भी अंपायर बिली बोडेन ने इसे और अधिक रोचक बनाने की पूरी कोशिश की थी और ऑस्ट्रेलिया दिग्गज ग्लेन मैकग्राथ को लाल कार्ड दिखाया था.

लाल कार्ड अकसर फुटबॉल के खेल में देखने को मिलता हैं, जिस खिलाड़ी लाल कार्ड दिखाया जाता है वो खिलाड़ी दोबारा उस मैच में नहीं खेल पाता हैं.

4) ग्लेन मैकग्राथ ने फेंकी थी अंडरआर्म गेंद

ग्लेन मैकग्राथ को लाल कार्ड मिलने का कारण यह था कि उन्होंने अंडरआर्म डिलीवरी की थी. दुर्भाग्य से, वह क्रिकेट में लाल कार्ड पाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

5) पहले अन्तराष्ट्रीय टी20 में शतक लगाने से सिर्फ 2 रनों से चुके थे रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान रिकी पोंटिंग ने पहले अन्तराष्ट्रीय मैच में कीवी टीम के विरुद्ध सिर्फ 55 गेंदों पर 8 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 98 रनों की यादगार पारी खेली. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज अगर 2 रन और बना लेते तो वह अन्तराष्ट्रीय टी20 में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments