Saturday, May 8, 2021
HomeआईपीएलRCB को धूल चटाने वाले हरप्रीत बरार नौकरी के लिए जाने वाले...

RCB को धूल चटाने वाले हरप्रीत बरार नौकरी के लिए जाने वाले थे कनाडा, आखिरी समय पर Punjab Kings ने बदली किस्मत

आईपीएल के 26वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 34 रनों से हरा दिया। इस मैच में पंजाब की जीत के हीरो रहे अनकैप्ड भारतीय ऑलराउंडर हरप्रीत बरार।

हरप्रीत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अंत के ओवरों में 17 गेंदों में 25 रनों की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए आरसीबी के तीन बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा। हरप्रीत के इन विकेटों में आरसीबी के तीनों बड़े सूरमे विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और एबी डी विलियर्स का नाम शामिल रहा। बाद में इस ऑलराउंडर को बल्ले और गेंद से दमदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द का अवॉर्ड भी दिया गया

लेकिन इस खिलाड़ी का आईपीएल तक का सफर बेहद प्रेरणादायक और संघर्षपूर्ण रहा है।

हरप्रीत का जन्म 16 सितंबर 1995 को पंजाब के मोगा में हुआ। भारत के कई अन्य बच्चों की तरह इन्हें भी क्रिकेट खेलने का शौक था लेकिन ये इसे अपना करियर बनाना चाहते थे। हरप्रीत बरार ने पंजाब के लिए कुछ अच्छे प्रदर्शन किए लेकिन अभी भी दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग यानी आईपीएल में खेलने का उनका सपना अधूरा था।

2019 की सैय्यद मुशताक अली ट्रॉफी में उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए कुल 9 विकेट अपने नाम किए लेकिन हरप्रीत को यहीं नहीं रुकना था। उन्होंने इसी बीच आईपीएल की फ्रेंचाइजियों में से एक पंजाब किंग्स में जाने की तैयारी शुरू की।

इसके लिए उन्होंने दिन-रात एक करके मेहनत किया और कुल 4 बार ट्रायल के लिए गए। लेकिन हरप्रीत बरार को सभी ट्रायल में निराशा हाथ लगी और उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया।

इसी बीच इस ऑलराउंडर को यह भी एहसास हुआ की उनकी उम्र थोड़ी निकलती जा रही है और 24 साल का होने के कारण उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ अब धीरे-धीरे बढ़ने लगा। यह शायद इसलिए भी क्योंकि इनके पिता पंजाब पुलिस में ड्राइवर है। अब एक समय ऐसा आया जब हरप्रीत ने क्रिकेट छोड़ कनाडा जाने का मन बनाया ताकि वो वहां कुछ अच्छी डिग्री लेकर अपने लिए एक नौकरी ढूंढ सके।

लेकिन हरप्रीत का कठिन परिश्रम और कभी ना टूटने वाला हौसला जाया नहीं गया और आखिरकार साल 2019 की आईपीएल नीलामी में उनकी किस्मत खुली। बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा की मालिकाना हक वाली किंग्स इलेवन पंजाब(अब पंजाब किंग्स) ने तब हरप्रीत को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपये में अपनी टीम में शामिल किया।

source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments