ICC ने लॉन्च की विश्व कप सुपर लीग, 2023 वर्ल्डकप में जगह बनाने के लिए भिड़ेगी 13 टीमें

0

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीस जुलाई से एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत होने जा रही है, इसके साथ ही क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग का आरंभ भी हो जाएगा, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस बात की जानकारी दी है, विश्वकप सुपर लीग की घोषणा जून 2018 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही की गई थी, इस लीग के जरिये 2023 में भारत में होने वाले विश्वकप के लिये टीमें क्वालिफाई करेंगी।

नीदरलैंड भी शामिल

आईसीसी रैंकिंग में मौजूद 12 टीमों के अलावा नीदरलैंड की टीम भी इस लीग का हिस्सा बनेंगी, नीदरलैंड ने 2015-17 में खेली गई विश्वकप क्रिकेट लीग को अपने नाम किया था, मेजबान टीम इंडिया के अलावा लीग में शीर्ष सात पायदान पर रहने वाले टीमें 2023 विश्वकप के लिये सीधे जगह बना लेंगी।

विश्व कप सुपर लीग

ऐसे होगा अंकों का बंटवारा

पूरी लीग के दौरान एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होगी, एक टीम 4 सीरीज अपने घर में खेलेगी, जबकि चार सीरीज विदेश में खेलना होगा, एक मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 10 प्वाइंट मिलेंगे, एक मैच का नतीजा नहीं आता है, या फिर मैच टाई होता है, तो दोनों टीमों को 5-5 अंक दिये जाएंगे।

टीमों को मिलेंगे दो मौके

लीग में खेली जाने वाली सीरीज तीन मैचों की ही होगी, अगर टीम किसी सीरीज में तीन से ज्यादा मैच खेलती है, तो उसके नतीजों को लीग में नहीं जोड़ा जाएगा। जो टीमें लीग में निचले 5 पायदान पर रहेगी, उन्हें विश्वकप के लिये क्वालिफाई करने का एक और मौका मिलेगा, इन पांचों टीमों के बीच दो स्पॉट को लेकर टक्कर होगी, क्वालिफायर प्ले ऑफ के जरिये इन टीमों को विश्वकप में शामिल होने की रेस में बने रहने का मौका दिया जाएगा। विश्वकप सुपर लीग की शुरुआत मई 2020 में होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से अब ये तीस जुलाई से शुरु हो रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.