Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटइंग्लैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास, 143 साल के टेस्ट में...

इंग्लैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास, 143 साल के टेस्ट में ऐसा कारनामा करने वाली पहली टीम

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/48) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (5/47) के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीतकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। 

भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे और 160 रनों की बढ़त ली थी लेकिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 54.5 ओवर में 135 रन ही बना सका और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा।

इसके साथ ही टीम इंडिया ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत दुनिया की पहली टीम बन गई है जो पहला टेस्ट मैच हारने के बाद लगातार दो टेस्ट सीरीज जीती है। बता दें कि इस सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद मेजबान ने वापसी करते हुए जीत की हैट्रिक लगाई।

India becomes the first team in cricket history to win two consecutive series after losing the first Test!

v Aus: lost first Test & then won 2 of next 3 with one draw
v Eng: lost first Test & then won 3 out of next three#INDvENG #ENGvIND

— Rajneesh Gupta (@rgcricket) March 6, 2021

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020-21 टेस्ट सीरीज में पहले मुकाबले में मिली करारी हार के बाद वापसी करते हुए भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून से एतेहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा, जहां भारत का मुकाबला केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड से होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments