Friday, April 23, 2021
HomeआईपीएलIPL 2021 में प्रत्येक टीम का एक खिलाड़ी जो पूरे सीजन प्लेइंग...

IPL 2021 में प्रत्येक टीम का एक खिलाड़ी जो पूरे सीजन प्लेइंग XI से रह सकता है बाहर, जानें कारण

आईपीएल 2021 की शुरूआत 10 अप्रैल के आसपास होगी। दुनिया की इस बड़ी टी-20 लीग के लिए 18 फरवरी को पहले ही खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है और इस दौरान हर टीम में कुछ नए चेहरे शामिल हुए है। एक ओर जहां साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रीस मॉरिस पर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 16 करोड़ 25 लाख की बड़ी बोली लगाई तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के रिले मेरेडिथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने। इस नीलामी में भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को भी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 लाख रूपए में खरीदा।

लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि हर टीम में खिलाड़ियों की अधिक संख्या और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी इतने है कि कई टीम से कुछ खिलाड़ियों को पूरे सीजन बेंच पर ही बैठना पड़ता है।

आज एक नजर डालते है हर टीम से कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर जिन्हें इस सीजन शायद ही आईपीएल के किसी मैच में खेलने का मौका मिले।

अर्जुन तेंदुलकर(मुंबई इंडियंस)

अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई ने 20 लाख रूपए में खरीदा। यह युवा गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर सकता है। लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम में पहले से ही कई बड़े ऑलराउंडर शामिल है और यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक पांडया औऱ कीरोन पोलार्ड जैसे दिग्गजों के बीच अर्जुन को मौका मिलता है या नहीं।

साई किशोर(चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल 2020 के पहले तमिलनाडु के बाएं हाथ के स्पिनर साई किशोर को सीएसके ने 20 लाख रूपए में खरीदा। हालांकि उन्हें तब टीम की तरफ से एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। साल 2021 के सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी 12 मैचों में 20 विकेट चटकाकर वो सबसे सफल गेंदबाज रहे।

आईपीएल 2021 में भी इस युवा के खेलने के मौके कम ही दिखते है। टीम में पहले से ही रविंद्र जडेजा के रूप में एक बड़े स्पिनर है। इसके अलावा इमरान ताहिर और कृष्णपा गौतम के होना भी इस गेंदबाज के लिए थोड़ी मुश्किलें पैदा करेगा।

डेविड मिलर (राजस्थान रॉयल्स)

राजस्थान की टीम में पहले से ही जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, क्रीस मॉरिस और बेन स्टोक्स जैसे बड़े खिलाड़ी के होने से साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना बेहद मुश्किल होगा।

टॉम कुरेन ( दिल्ली कैपिटल्स)

इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने इंग्लैंड के इस गेंदबाजी ऑलराउंडर को 5.25 करोड़ की राशि में खरीदा। हालांकि यहां इस गेंदबाज को मुश्किल ही मौका मिलेगा। टीम में साउथ अफ्रीका के दो बड़े गेंदबाज कागिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया पहले से ही मौजूद है। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस और स्टीव स्मिथ भी अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

टिम सिफर्ट (कोलकाता नाइट राइडर्स)

केकेआर ने न्यूजीलैंड के इस विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज को आईपीएल 2021 के रिटेन किया है। पिछले साल इस बल्लेबाज को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। और इस बार भी लगता है कि दिनेश कार्तिक की मौजूदगी में शायद ही इस बल्लेबाज को मौका मिले। इस बार इनकी लिए संभावना और भी कम है क्योंकि केकेआर ने इस बार शाकिब अल हसन और बेन कटिंग के रूप में दो और विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया है।

मुजीब उर रहमान (सनराइजर्स हैदराबाद)

डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली हैदराबाद की टीम में पहले से ही राशिद खान और मोहम्मद नबी के रूप में दो विदेशी स्पिनर है जिसके कारण रहमान को मौका मिलना और भी मुश्किल है। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों में जैसन होल्डर और केन विलियमसन के भी शामिल है जिसे टीम मैनेजमेंट पहले मौका देगी।

फैबियन ऐलेन (पंजाब इलेवन)

वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाजी ऑलराउंडर पहले सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल था जहां उन्हें एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल होने का मौका नहीं मिला। यह कहना गलत नहीं होगा कि इस बार भी पंजाब किंग्स की टीम में इन्हें मौका मिलना बेहद मुश्किल है। एक मैच में 4 ही विदेशी खेल सकते हैं और पंजाब में पहले ही गेल, पूरऩ, डेविड मलान और मेरेडिथ के रूप कई विदेशी खिलाड़ी है।

केएस भरत (आरसीबी)

इस विकेटकीपर बल्लेबाज को विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने 20 लाख रूपए में खरीदा। इससे पहले यह खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल था जहां इसे प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिला। आरसीबी के टीम में भी शायद इस खिलाड़ी को पूरे सीजन बैठना पड़े। विराट की टीम में पहले से ही एबी डी विलियर्स के रूप में एक बड़ा नाम है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के जोश फिलीप भी बीबीएल में शानदार फॉर्म लेकर आ रहे है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments