Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटसिर्फ 37 गेंदो में शतक ठोकने वाले इस तूफानी भारतीय ऑलराउंडर ने...

सिर्फ 37 गेंदो में शतक ठोकने वाले इस तूफानी भारतीय ऑलराउंडर ने लिया क्रिकेट से संन्यास

Yusuf pathan Retirement: ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। यूसुफ पठान ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। साल 2007 के टी-20 वर्ल्डकप फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले पठान की गिनती खतरनाक बल्लेबाजों में होती है।

यूसुफ ने साल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में 37 गेंद पर शतक ठोककर सभी का ध्यान खींचा था। 2008 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनवाने में यूसुफ का अहम योगदान था। 2008 आईपीएल में इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 179 की स्ट्राइक रेट के साथ 435 रन बनाए थे।

यूसुफ पठान गेंद को जिस तरह से हिट करते थे उसको देखकर गेंदबाज खौफ खाते थे। यूसुफ अपने करियर के शुरुआती दिनों में जब प्राइम फॉर्म में थे अगर तब उनको टीम इंडिया में भरपूर मौका मिलता तो शायद आज उनकी गिनती विश्व के महानतम बल्लेबाजों में होती। यूसुफ पठान को टीम इंडिया में टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करने का काफी कम मौका मिला लेकिन इसके बावजूद उन्हें जितने भी मौके मिले उसमें उन्होंने ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए थे।

यूसुफ पठान ने अपने छोटे से करियर में 57 वनडे और 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वनडे क्रिकेट में यूसुफ के नाम 2 शतक भी हैं। क्रिस गेल के बाद आईपीएल के इतिहास में यूसुफ सबसे तेज शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। 174 आईपीएल मैच में यूसुफ ने 142.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 3204 रन बनाए हैं।

यूसुफ पठान ने लिखा इमोशनल पोस्ट: यूसुफ पठान ने अपने रिटायरमेंट पोस्ट में लिखा, ”मुझे याद है जिस दिन मैंने पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी। मैंने ही सिर्फ वो जर्सी नहीं पहनी थी, वो जर्सी मेरे परिवार, कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी। मेरा बचपन, जिंदगी क्रिकेट के ही इर्द-गिर्द ही बीती है। आज कोई वर्ल्ड कप या आईपीएल फाइनल नहीं है लेकिन ये उतना ही अहम दिन है। आज बतौर क्रिकेटर मेरे करियर पर पूर्ण विराम लग रहा है। मैं आधिकारिक तौर पर संन्यास का ऐलान करता हूं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments