Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटरहाणे को आउट करते ही जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के...

रहाणे को आउट करते ही जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 विकेट हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के छठे गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को आउट कर एंडरसन ने यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया।

एंडरसन दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज है जिसने यह मुकाम हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ और पाकिस्तान के वसीम अकरम ने ही उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 या उससे ज्यादा विकेट लने का कारनामा किया था। इंटरनेशनल क्रिकेट में मैक्ग्राथ के नाम 949 और अकरम ने 916 विकेट दर्ज हैं।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड है। ब्रॉड ने अभी तक तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 760 विकेट लिए हैं।

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मले में पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (1347) हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (1001) और तीसरे नंबर पर भारत के अनिल कुंबले (956) काबिज हैं।

पहले दिन भारतीय ओपनर शुभमन गिल को आउट कर एंडरसन ने टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 0 पर पवेलियन भेजने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से अपने नाम किया था। इस मामले में उन्होंने मैक्ग्राथ की बराबरी की। दोनों दिग्गज गेंदबाजों ने 104 बार बल्लेबाजों को 0 पर आउट करने का कारनामा किया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments