KKR Vs KXIP IPL 2019 कोलकाता ने पंजाब को 28 रन से हराया, नितीश राणा ने खेली आतिशी पारी

0

आज 27 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का छठा मैच कोलकत्ता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम (Eden Gardens) में खेला गया। इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टॉस जीतकर कोलकता को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकता की शुरूआत खराब रही है लेकिन अंत में कोलकता ने 20 ओवर पूरे खेलते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 218 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया।

कोलकता की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकता की टीम ने अपने दोनों ओपनर क्रिस लिन (Chris Lynn) और सुनील नरेन (Sunil Narine) को चौथे ओवर में गवां दिया। 34 के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने क्रिस लिन को मिलर के हाथों कैच आउट कराया। लिन ने 10 बॉल पर 2 चौके की बदौलत 10 रन बनाए। इसके बाद 36 के कुल स्कोर पर सुनील नरेन भी हरदूस विजोन की गेंद पर केएल राहुल को कैच दे बैठे। नरेन ने 9 गेंदो पर 3 छक्के और 1 चौके की मदद से 24 रन बनाए। दोनों के आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) और लेफ्ट हैंड बैट्समैन नितिश राणा (Nitish Rana) ने मिलकर कोलकता की पारी को संभाला दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 110 रन की पार्टनशिप की लेकिन 15 वें ओवर में लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) की गेंद पर नितिश राणा मंयक अग्रवाल को कैच देकर पेवेलियन लौट गए। आउट होने से पहले नितिश ने 34 गेंदो पर 7 छ्क्को और 2 चौके की मदद से 63 रन बनाए।

Nitish-Rana_Robin-Uthappa

नितिश के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए पिछले मैच के हीरो रहे ऑलराउंडर आन्द्रे रसेल (Andre Russell) के साथ मिलकर उथप्पा ने पारी को आगे बढ़ाया रसेल ने आते ही तेजी से रन बनाए और कोलकता का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन पारी के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर रसेल एंड्रयू टाए की गेंद पर मंयक अग्रवाल को कैच दे बैठे। रसेल ने सिर्फ 17 गेंदो पर 5 छक्कों और 3 चौके की मदद से 48 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए दिनेश कार्तिक ने सिंगल लेकर उथप्पा को स्ट्राइक दी उथप्पा ने पारी की आखिरी बॉल पर चौका मारकर कोलकता का स्कोर 218 रन कर दिया। उथप्पा ने अपनी पारी में 50 गेंदो का सामना करके 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 67 रन बनाकर नॉट आउट रहे वही दिनेश कार्तिक 1 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

Andre-Russell

पंजाब की तरफ से मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, एंड्रयू टाए और हरदूस विजोन ने एक 1-1 विकेट लिया।

पंजाब की बल्लेबाजी

218 रनों लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत खराब रही है और दूसरे ओवर में ही ओपनर केएल राहुल का विकेट गवां दिया। राहुल को लोकी फर्गुसन ने कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराया। राहुल ने 5 बॉल खेलकर सिर्फ 1 रन बनाया। इसके बाद बैटिंग करने मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 5 वें ओवर क्रिस गेल भी आन्द्रे रसेल की बॉल पर प्रसाद को कैच देकर पेवेलियन लौट गए। गेल ने 13 बॉल पर 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 20 रन बनाए। गेल के आउट होने के बाद बैटिंग करने सरफराज खान भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नही टिक सके और आन्द्रे रसेल की बॉल पर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथ लपके गए। सरफराज ने 13 गेंदो पर 13 रन बनाए। सरफराज के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए डेविड मिलर के साथ मिलकर मंयक ने किंग्स की पारी को संभाला दोनों ने चौथे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। लेकिन पीयूष चावला ने मयंक को बोल्ड आउट कर तोड़ दिया। मंयक ने 34 बॉल पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए।

ayank-Aggarwal

मयंक के आउट होने के बाद बैटिंग करने मंदीप सिंह के साथ मिलकर डेविड मिलर ने तेजी रन बनाए लेकिन दोनों ही अपनी टीम को जीत नही दिला पाए। आखिरी 4 ओवरों में पंजाब को जीत के लिए 86 रन बनाने थे लेकिन पंजाब सिर्फ 58 रन बना पाया। और कोलकता ने यह मुकाबला 28 रन से जीतकर सीजन में लगातार अपनी दूसरी जीत हासिल की।  डेविड मिलर 40 बॉल पर 59 बनाकर नॉट आउट रहे वही मंदीप सिंह 15 गेंदो में 34 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

David-Millar

कोलकता की तरफ से आन्द्रे रसेल 2 ने विकेट, लोकी फर्गुसन और पीयूष चावला ने 1-1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

आन्द्रे रसेल को उनके ऑलराउंडर परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रसेल ने 17 गेंदो पर 5 छक्कों और 3 चौके की मदद से 48 रन बनाने के अलावा 3 ओवर में 21 रन देकर गेल और सरफराज  का विकट लिया।

Kolkata Knight Riders (Playing XI)

Chris Lynn, Sunil Narine, Robin Uthappa, Nitish Rana, Dinesh Karthik (c & wk), Shubman Gill, Andre Russell, Piyush Chawla, Kuldeep Yadav, Lockie Ferguson, Prasidh Krishna

Kings XI Punjab (Playing XI)

Lokesh Rahul (wk), Chris Gayle, Mayank Agarwal, Sarfaraz Khan, David Miller, Mandeep Singh, Hardus Viljoen, Ravichandran Ashwin (c), Varun Chakravarthy, Mohammed Shami, Andrew Tye

Leave A Reply

Your email address will not be published.