Friday, June 18, 2021
Homeआईपीएलजानें अब क्या कर रहे हैं IPL 2009 के फाइनल में जगह...

जानें अब क्या कर रहे हैं IPL 2009 के फाइनल में जगह बनाने वाले RCB के 11 खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक ऐसी फ्रेंचाइजी है जिसे हर कोई खिताब जीतने के लिए बेताब है. अधिकांश सीज़न में RCB XI के मजबूत होने के बावजूद, फ्रैंचाइज़ी ने उसके साथ न्याय नहीं किया है. इसके अलावा, तीन मौकों पर, वे फाइनल में पहुंचे, और फिर भी, ट्रॉफी उनके पास नहीं आई.

निराशाजनक पहले संस्करण के बाद, जहां वे सातवें स्थान पर रहे, कई लोगों ने आरसीबी को 2009 के अभियान के लिए पसंदीदा नहीं माना. उन्होंने अच्छी शुरुआत नहीं की, लेकिन अनिल कुंबले के कप्तानी संभालने के बाद आरसीबी इलेवन को कोई रोक नहीं पाया. हालांकि, वे फाइनल में डेक्कन चार्जर्स से हार गए. यहां एक नजर डालते हैं कि उस दिन आरसीबी की जर्सी पहनने वाले ग्यारह खिलाड़ी इस समय क्या कर रहे हैं.

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस आरसीबी के बाद केकेआर के लिए खेले और फिर कोलकाता स्थित फ्रेंचाइजी के कोच भी बने. वह तब दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार बन गए, जो एक खराब दौर से गुजर रही थे.

मनीष पांडे

मनीष पांडे इस समय भारतीय क्रिकेट टीम की योजनाओं में हैं. हालांकि अब वापसी करना मुश्किल हो सकता है, कुछ अच्छे घरेलू टूर्नामेंट और कर्नाटक के खिलाड़ी निश्चित रूप से वापसी करेंगे.

रूलोफ़ वैन डेर मेर्वे

रूलोफ़ वैन डेर मेर्वे उस खेल में आरसीबी XI में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वालों में से एक थे और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के लिए कुछ गेम खेलने को मिले. वह आईपीएल में भी खेले. हालांकि, एक बड़े फैसले में, उन्होंने नीदरलैंड में स्विच किया और वहां क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. तब से उन्होंने ऑरेंज जर्सी में अच्छा समय बिताया है.

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने अपने संन्यास से पहले उस फाइनल के बाद भारतीय टीम के साथ कुछ और दिन बिताए. द वॉल राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेले, आरआर के बैकरूम स्टाफ में शामिल होने से पहले और बाद में दिल्ली के कोचिंग स्टाफ में शामिल हुए. वह वर्तमान में बेंगलुरु में एनसीए के प्रमुख हैं.

रॉस टेलर

रॉस टेलर अभी भी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में योगदान दे रहे हैं. हालाँकि, आईपीएल में कीवी आरसीबी के अपने प्रदर्शन को फिर कभी नहीं दोहराया. मैच के करीब 13 साल बाद ये दिग्गज अभी भी कीवी टीम का प्रमुख बल्लेबाज़ बन हुआ हैं.

विराट कोहली हम सभी जानते हैं कि विराट कोहली इस समय कहां हैं, है. इस खिलाड़ी ने तब से केवल ऊँचाइयों को हासिल किया और अब एक लीजेंड बन गया है. उनके पास कई बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं और वर्तमान में वह आरसीबी सहित सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान हैं.

मार्क बाउचर

एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट ने मार्क बाउचर को 2012 में खेल से संन्यास लेने के लिए मजबूर कर दिया. उन्हें 2019 में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. अब उनके पास अपने देश को खेल के शिखर पर वापस लाने का चुनौतीपूर्ण कार्य है.

रॉबिन उथप्पा उस मैच के बाद रॉबिन उथप्पा ने कुछ आईपीएल ट्राफियां जीतीं. हालाँकि भारतीय टीम में उनका समय अधिक समय तक नहीं रहा. रॉबिन वास्तव में आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में काफी कंसिस्टेंट रहे हैं. आईपीएल 2021 में अनुभवी खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं.

प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार को कुछ समय के लिए भारतीय पेस अटैक की अगुआई करने की जिम्मेदारी मिली.हालांकि, चोटों और विभिन्न विवादों के कारण, प्रवीण ने भारतीय टीम में अपना स्थान खो दिया. कुछ साल पहले, उत्तर प्रदेश के स्विंग गेंदबाज ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी.

विनय कुमार

विनय कुमार ने हाल ही में खेल से संन्यास की घोषणा की और रोड सेफ्टी श्रृंखला का हिस्सा थे. उन्होंने घरेलू सर्किट में कर्नाटक के साथ कई प्रतियोगिताएं जीतीं और अपने करियर के अंत में, उन्होंने एक सीज़न के लिए पांडिचेरी में भी स्विच किया.

अनिल कुंबले

अनिल कुंबले एक और सीज़न के लिए आरसीबी का हिस्सा थे और उसके बाद, उन्होंने मुंबई इंडियंस और भारतीय टीम के साथ बैकरूम स्टाफ में भूमिकाएँ निभाईं. इस समय दिग्गज लेग स्पिनर आईपीएल में पंजाब किंग्स के कोच हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments