137 रनों की तूफानी पारी में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने तोड़े टी-20 के 5 बड़े रिकॉर्ड

0

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई के खिलाफ 137 रनों की अविश्वसनीय पारी के साथ क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया।. अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों वीरेंद्र सहवाग और सुरेश रैना ने उनके शानदार प्रदर्शन के लिए केरल के सलामी बल्लेबाज की प्रशंसा की. यहां तक ​​कि आईपीएल की फ्रेंचाइजी ने उनके शीर्ष श्रेणी के प्रदर्शन पर ध्यान दिया होगा.

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी शानदार पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. उन्होंने सनथ जयसूर्या जैसे दिग्गज खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा. इस लेख में, अज़हरुद्दीन की पारी के दौरान बनाये गए पांच रिकॉर्डों पर एक नज़र डालेंगे.

5) वानखेड़े स्टेडियम में सबसे तेज टी20 शतक

Kerala's Mohammed Azharuddeen lights up Syed Mushtaq Ali Trophy with 37-ball ton | Hindustan Times

केरल और मुंबई के बीच मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ. इस वेन्यु ने अतीत में कई बड़े मैचों की मेजबानी की है, जिसमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2011 का फाइनल मैच भी शामिल है. श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या के नाम इस मैदान पर सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड था.

जयसूर्या ने आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 45 गेंदों में शतक लगाया. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 37 गेंदों में अपना पहला टी20 शतक जड़ा.

2) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दाए हाथ के बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक

Kerala's Mohammed Azharuddeen smashes second-fastest century in Syed Mushtaq Ali Trophy

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भारत में घरेलू T20 का प्रमुख कार्यक्रम है. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. पंत ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में दिल्ली क्रिकेट टीम के लिए 32 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली थी.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम था. अय्यर ने 2019 में सिक्किम के खिलाफ 38 रनों की शतकीय पारी खेली थी. हालांकि, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अब इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

3) टी20 क्रिकेट में केरल बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ी पारी

Mohammed Azharuddeen and Sreesanth SMAT

केरल क्रिकेट टीम में रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन और सचिन बेबी जैसे भारतीय क्रिकेट के कुछ बड़े नाम हैं. फिर भी, कोई भी बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में केरल टीम के लिए शतक नहीं बना सका.

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने T20 क्रिकेट में केरल के बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के लिए रोहन प्रेम का रिकॉर्ड तोड़ा. प्रेम ने 2013 में दिल्ली के खिलाफ 92 रन बनाए थे.

4) मुंबई में अपनी टीम को जीत दिलाते हुए सबसे तेज टी20 शतक

Kerala's Mohammed Azharuddeen smashes second-fastest century in Syed Mushtaq Ali Trophy

सनथ जयसूर्या के साथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मुंबई के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में एडम गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. गिलक्रिस्ट ने आईपीएल के पहले सीजन के दौरान मुंबई में डीसी के लिए खेलते हुए सिर्फ 42 गेंदों पर शतक लगाया था.

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने मुंबई में जीत के साथ सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड बनाया. लेकिन, उस रिकॉर्ड में अब एक नया मालिक है जिसका नाम  केरल का मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं.

1) मुंबई में किसी भी इंडियन द्वारा एक पारी में सबसे अधिक छक्के

Kerala's Mohammed Azharuddeen lights up Syed Mushtaq Ali Trophy with 37-ball ton | Hindustan Times

सनथ जयसूर्या और क्रिस गेल ने मुंबई में खेलते हुए एक टी20 मैच में 11 छक्के लगाए हैं. कीरोन पोलार्ड ने एक बार मुंबई में KXIP के खिलाफ मैच में दस छक्के लगाए थे.

हालांकि, कोई भी भारतीय बल्लेबाज टी20 की पारी में 11 मैक्सिमम के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया. मोहम्मद अजहरुद्दीन मुंबई में एक पारी में 11 मैक्सिमम हिट करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. केरल के इस बल्लेबाज ने घर में प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए नौ चौके भी लगाए.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.