IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 10 खिलाड़ी, लिस्ट में 5 भारतीय क्रिकेटर

0

Most Centuries In IPL: भारत में साल 2008 से T20 फॉर्मेट की प्रीमियर लीग आयोजित की जा रही है. जिसे हम इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के नाम से जानते हैं. आपको बता दे यह दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिकेट प्रीमियर लीग है. जिसमें भाग लेने के लिए दुनियाभर के क्रिकेटर आते हैं. जहां तक बात करे भारतीय खिलाड़ियों की तो आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की वजह से कई खिलाड़ी का चयन इंडियन क्रिकेट टीम में हुआ है. इस लीग में हर साल पुराने रिकॉर्ड टूटते है जबकि नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं. हालाकि शतक का एक ऐसा रिकॉर्ड भी जिसे तोड़ना काफी मुस्किल होता है.

और पढ़े: आईपीएल के हर सीजन में सबसे लंबे छक्के लगाने वाले 13 खिलाड़ी

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड टूटना क्यों मुश्किल है. यह आप इस पोस्ट में जान जायेंगे हालाकि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें कब कौनसा खिलाड़ी कौनसा रिकॉर्ड तोड़ दे यह कह पाना थोड़ा मुस्किल है. अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर सबसे ज्यादा शतक किसके है. क्रिकेट का T20 एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें कम ओवर में बड़े बड़े स्कोर बनते रहते हैं. इस फॉर्मेट में बल्लेबाज की यहीं कोशिश रहती है कि कम ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बन जाए. जिससे वह प्रतिद्वंद्वी टीम को कड़ा मुकाबला दे सके. (Most Centuries In IPL)

Most Centuries In IPL

T20 में शतक लगाने का सपना हर बल्लेबाज का होता है लेकिन बहुत कम बल्लेबाज ही होते हैं जो T20 फॉर्मेट में शतक लगा पाते हैं. क्योंकि इसमें महज 20 ओवर मिलते है जिसमें शतक लगा पाना बहुत मुस्किल होता है हालाकि IPL में शतक लगाने का कारनामा बहुत से बल्लेबाज कर चुके हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं. (Most Centuries In IPL)

Most Centuries In IPL

इस लिस्ट में पहले स्थान पर क्रिस गेल है जिनको लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं. क्रिस गेल अपने तेज तर्रार पारी के लिए जाने जाते है. जिसमें वह बहुत कम बॉल में बड़े से बड़ा स्कोर खड़ा कर देते हैं. आपको बता दे कि क्रिस गेल आईपीएल में कोलकाता, बेंगलुरु टीम का हिस्सा रह चुके हैं जबकि वर्तमान में पंजाब की टीम की तरफ से खेल रहे हैं. क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 6 शतक लगाये हैं. (Most Centuries In IPL)

दूसरे स्थान पर टीम इंडिया और बेंगलुरु टीम के कप्तान विराट कोहली है. जो इस समय अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं. आपको बता दे कि इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाये हैं. अगर विराट कोहली इसी तरह प्रदर्शन करते रहे तो सचिन तेंदुलकर के शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. जहां तक आईपीएल की बात करे तो विराट आईपीएल में भी क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ने में महज 2 कदम दूर हैं. मतलब IPL में इनके अब तक 5 शतक हैं.

Most Centuries In IPL

तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर है जो IPL में हैदराबाद की टीम की तरफ से खेलते हैं. डेविड वार्नर कई सीजन में हैदराबाद टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. अर्द्धशतक की बात करे तो इस मामले में डेविड वार्नर पहले स्थान पर है. आईपीएल में डेविड वार्नर ने सबसे ज्यादा 43 अर्द्धशतक लगाये हैं. जबकि आईपीएल में अबतक डेविड वार्नर 4 शतक लगा चुके हैं. ज्यादा खिलाड़ियों की लिस्ट के लिए आप नीचे दी गयी इमेज देख सकते हैं. (Most Centuries In IPL)

और पढ़े: ये है विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले खिलाड़ी, नंबर 1 पर भारतीय खिलाड़ी का नाम

Leave A Reply

Your email address will not be published.