Friday, June 18, 2021
Homeआईपीएलमुंबई में जन्मे 5 स्टार खिलाड़ी जो IPL में कभी भी मुंबई...

मुंबई में जन्मे 5 स्टार खिलाड़ी जो IPL में कभी भी मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले

2020 में आईपीएल जीतने वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी है क्योंकि उन्होंने 13 वर्षों में पांच खिताब जीते हैं. वास्तव में, उन्होंने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था, जिसका मतलब है कि उन्होंने आठ वर्षों में पांच खिताब जीते हैं. उनकी सफलता का कारण वह मजबूत टीम है जिसे उन्होंने वर्षों से बनाया है. उनके पास स्टार भारतीय खिलाड़ी और महान विदेशी खिलाड़ियों का अच्छा कॉम्बिनेशन हैं.

मुंबई इंडियंस ने हमेशा अच्छी भारतीय प्रतिभाओं, विशेषकर स्थानीय प्रतिभाओं को चुनने का अतिरिक्त प्रयास किया है. स्थानीय खिलाड़ियों को जमीनी हालात और वानखेड़े स्टेडियम में कैसे खेलना है, इसके बारे में बहुत कुछ पता होगा और मुंबई की टीम में बहुत सारे खिलाड़ी हैं जो घरेलू प्रतियोगिताओं में मुंबई के लिए खेलते हैं. मुंबई के कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कभी नहीं खेले हैं. ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में आज हम इस लेख में जानेगे.

1) शिवम दुबे

शिवम दुबे पहली बार तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने मुंबई टी20 लीग में अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को एक ओवर में पांच छक्के जड़े थे. जिसके बाद वह रातों रात स्टार बन गए थे और हर कोई उन्हें आईपीएल नीलामी में चाहता था. आरसीबी ने उन्हें 2019 की आईपीएल नीलामी में चुना जब कई अन्य टीमें उनके पीछे गईं.

दुबे एक ऑलराउंडर हैं जो घरेलू प्रतियोगिताओं में मुंबई की ओर खेलते हैं. वह निचले क्रम में एक खतरनाक हिटर है और मध्यम गति के कुछ ओवर फेंक सकता है. दुबे अभी भी आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले हैं, लेकिन अगले साल की मेगा नीलामी में चीजें बदल सकती हैं.

2) सरफराज़ खान

सरफराज खान घरेलू स्तर पर दो टीमों के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मुंबई से की लेकिन फिर उत्तर प्रदेश के लिए खेले और अब मुंबई की टीम के साथ फिर से वापसी कर रहे हैं. उन्होंने पिछले रणजी ट्रॉफी सीजन में तिहरा शतक बनाया था.

सरफराज खान कोहली, डिविलियर्स और क्रिस गेल के साथ आरसीबी टीम का हिस्सा रहे हैं. आरसीबी से रिलीज होने के एक साल बाद उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब चुना और फिर रिलीज कर दिया गया. 2018 से, खान KXIP टीम का हिस्सा रहे हैं और कभी भी IPL में MI के लिए नहीं खेले हैं.

3) शार्दुल ठाकुर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में मौका पाने वाले मुंबई के तेज गेंदबाज ने सभी प्रारूपों में घरेलू टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. वह जब भी मुंबई के लिए खेलते हैं तो सभी प्रारूपों में मुंबई के लिए विकेट लेते हैं. ठाकुर को पहली बार आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब ने चुना था जहां उन्हें केवल एक गेम मिला था.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने उन्हें और मौके दिए और उन्होंने उनके लिए 12 मैच खेले. आरपीएस टीम में एमएस धोनी की मौजूदगी ने उन्हें धोनी के नेतृत्व में खेलने में मदद की क्योंकि सीएसके ने उन्हें 2018 की नीलामी में चुना था. सीएसके उनके प्रदर्शन से खुश है और इसलिए इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वह येलो फ्रैंचाइज़ी में खेलते रहेंगे जिसका मतलब है कि वह फिलहाल एमआई टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

4) पृथ्वी शॉ

हैरिस शील्ड मैच में 546 रन बनाने वाले मुंबई के इस युवा बल्लेबाज ने घरेलू स्तर पर मुंबई के लिए ऐतिसाहिक प्रदर्शन किया है. वह सभी प्रारूपों, खासकर रेड बॉल क्रिकेट में काफी रन बनाते हैं. वह 2018 में विश्व कप जीतने वाली भारत U19 टीम के कप्तान थे.

एक अच्छे U19 वर्ल्ड के बाद, दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2018 मेगा ऑक्शन में चुना और वह 2018 से उस टीम में हैं. दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था. जिसके बाद संभावना ये हैं कि दिल्ली उन्हें मेगा नीलामी से पहले रिटेन कर सकती हैं, ऐसे में शॉ का मुंबई इंडियंस के लिए खेलना मुश्किल दिखाई दे रहा हैं.

5) श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर मुंबई के लिए शानदार घरेलू सीजन के बाद सुर्खियों में आए और फिर दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें उस साल की नीलामी में खरीदा. 2015 के बाद से श्रेयस अय्यर लगातार ताकतवर होते गए हैं और वह अपनी फ्रेंचाइजी के कप्तान हैं. मुंबई इंडियंस जो प्रतिभा खोजने के लिए जाने जाते हैं, शायद एक स्थानीय खिलाड़ी को लेने से चूक गए.

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने कप्तान पर काफी भरोसा किया हैं और उनकी फ्रेंचाइजी ने अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है, इसलिए कोई रास्ता नहीं है कि अय्यर अगले 4-5 वर्षों तक मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए दिखाई दे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments